Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्या आप जानते हैं फोन चार्जर में छोटी वायर क्यों देती हैं कंपनियां ?

चार्जर किसी भी फोन के लिए बेहद जरूरी है. बिना इसके फोन चार्ज नहीं किया जा सकता है. लगभग हर फोन के बॉक्स में आपको चार्जर मिल जाता है, लेकिन इन चार्जर में मिलने वाली वायर काफी छोटी होती है. इस कारण आप कई बार फोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. भले ही छोटे वायर से आपको परेशानी हो, लेकिन ये आपके लिए काफी फायदेमंद हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगा कि मोबाइल कंपनियां जानबूझकर आपके चार्जर में छोटा वायर देती हैं.

अब आप सोच रहे होंगे आखिर मोबाइल चार्जर का केबल छोटे होने से आपको क्या फायदा है और कंपनियां ऐसा क्यों कर रही हैं? तो आज हम आपको इन सवालों का जवाब देने जा रहे हैं. दरअसल, मोबाइल कंपनियां फोन के चार्जर का वायर इसलिए छोटा देती हैं, ताकि आप अपने फोन को चार्जिंग में लगा कर ज्यादा समय तक यूज न कर पाएं.

बता दें कि चार्जिंग में लगाकर फोन इस्तेमाल करने से उसकी बैटरी जल्दी खराब हो जाती है. इतना ही नहीं मोबाइल चार्जिंग में लगाकर यूज करने से मोबाइल गर्म भी हो जाता है. इसके अलावा अगर आप फोन को चार्जिंग पर लगाकर यूज करते हैं, तो वह चार्ज होने में काफी ज्यादा वक्त लेता है. ऐसे में कई बार मोबाइल बैटरी ब्लास्ट कर सकती है. मोबाइल को चार्जिंग में लगा कर यूज करने से फोन का बैटरी बैकअप भी कम हो जाता है.

पहले मिलता था लंबा वायर

कुछ साल पहले जब चार्जर का वायर काफी लंबा होता था, जिससे हम फोन को चार्ज में लगा कर कहीं भी अपने आसपास रख देते थे या फिर उसका इस्तेमाल करते रहते थे. हालांकि, समय के साथ लंबे वायर होने की खामियां सामने आने लगीं. फोन चार्ज पर लगाकर इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी में दिक्कत आने लगीं और ग्राहक कंपनियों से बैटरी खराब होने की शिकायत करने लगे.

कंपनियों के पास आती थीं शिकायतें

लगातार बड़ती शिकायतों से कंपनियों को भी नुकसान होने लगा. कंपनियों के प्रोडक्ट को लेकर गलत इंफोर्मेंशन फैलने लगीं. यूजर्स अपने-अपने फोन की बुराइयां करने लगे. इसके अलावा कई बार बैटरी में ब्लास्ट होने की घटनाएं भी सामने आईं. इस समस्या से निपटने के लिए मोबाइल कंपनियों ने चार्जर के वायर को छोटा कर दिया, ताकि यूजर्स फोन चार्जिंग पर लगाकर उसे इस्तेमाल न कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top