Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

30 दिन चीनी मत खाओ, फिर देखो कमाल ! जवां होगी ज़िंदगी 

वैसे तो चीनी जिसे शुगर के नाम से भी जाना जाता है, हमारे मुंह में मिठास घोलने का काम करती है और मिठास बहुत से लोगों को पसंद भी होती है। हमारे देश में कुछेक त्यौहार तो ऐसे भी हैं जो बिना मिठास के अधूरे हैं। पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार एक किलो चीनी में 50 मिग्रा. से 70 मिलीग्राम तक सल्फर होता है, जिससे कई भयानक और जानलेवा बीमारियों पैदा होने का खतरा बना रहता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप चीनी को पूरे एक महीने तक नहीं खाएंगे तो आपके स्वास्थ्य पर इसका विस्मयकारी लाभ देखने को मिलेगा। आइये आपको बताते हैं कि एक महीने तक चीनी न खाने से आपकी सेहत में वो क्या विस्मयकारी लाभ हो सकते हैं।

झुर्रियों से बचाव

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीनी खाने से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है, हमारी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है और त्वचा असमय ही बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे में अगर आप एक महीने तक सफेद दिखने वाली चीनी नहीं खाएंगे तो आपके चेहरे, आपकी त्वचा पर अलग सा ग्लो उभरकर आएगा जिससे आपकी त्वचा जवां-जवां दिखने लगेगी।

शुगर लेवल कंट्रोल

बता दें कि अगर आप अपनी दिनचर्या में से चीनी खत्म कर देते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रह सकता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इंसुलिन उत्पादन को रेगुलेट करने और टाइप 2 मधुमेह और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

मोटापा ढल जाएगा

जब हम चीनी खाते हैं तो वह हमारे पेट के आसपास बहुत से अंगों पर जम जाती है। खासकर किडनी, लीवर के साथ ही रिप्रोडक्टिव अंगों पर चीनी खाने का दुष्प्रभाव पड़ता है। हालांकि, अगर हम अपनी दिनचर्या से चीनी को अलग कर देते हैं, तो इससे कौलोरी की मात्रा भी कम हो जाएगी, जिससे पेट का ही नहीं पूरे शरीर का भार कम होने लगता है और बहुत हद तक बीमारियां पैदा होने का खतरा भी कम रहता है।

फर्जी नहीं होगी एनर्जी

कई बार आप देखते होंगे कि इंसान मोटा-ताजा तो भरपूर दिखता है लेकिन उसमें एनर्जी ना के बराबर पाई जाती है यानि वो एनर्जी फर्जी होती है केवल दिखावटी। क्या होता है कि सफेद सी दिखने वाली ये चीनी कार्बोहाइड्रेट से मिलकर बनी होती है जो जल्दी ही हजम हो जाती है और ब्लड का हिस्सा बन जाती है जिसके कारण एक बार तो एनर्जी का अहसास जरूर होता है लेकिन जैसे जैसे ये चीनी पच जाती है तो एनर्जी खत्म होती जाती है। इसके विपरीत आप चीनी खाना छोड़कर हैल्दी फूड खाकर देखें और फिर एनर्जी महसूस करें। आपके अंदर दिनभर एनर्जी बनी रहेगी।

चेहरा लेगा यूटर्न

आप आज से ही चीनी खाना बंद करके एक महीने बाद असर देखें, आपके चेहरे पर इसका असर साफ देखने को मिलेगा। आप देखेंगे कि आपके चेहरे का आकार बदल जाएगा और पहले से अधिक चुस्त और स्लिम दिखने लगेंगे।

दांतों की बेहतरीन सुरक्षा

आप देखते ही होंगे कि मीठे पर जल्दी ही कीड़ा वगैरह पहुंच जाता है ऐसे ही चीनी खाने से आपके दांतों में जल्दी ही कीड़ा वगैरह लग सकता है इतना ही नहीं दांतों की सड़न के लिए भी चीनी एक प्रमुख स्रोत है। ऐसे में चीनी का उपयोग बंद करने से दांतों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, जैसे कैविटीज और मसूड़ों की बीमारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top