Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

डायबिटीज में दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल में

न्यूज़ वायरस लाया है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय उच्च रक्त शर्करा का स्तर या मधुमेह एक जीवन शैली की स्थिति है जो दुनिया भर के लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावित करती है। मधुमेह एक आम बीमारी हो गई है और मधुमेह के रोगियों को अपनी स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पूरी जिंदगी प्रयास करना पड़ता है और इस काम के लिए उन्हें बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता हो सकती है। वास्तव में, लंबे समय में मधुमेह के प्रबंधन के लिए लोगों को अपने आहार, जीवन शैली और यहां तक कि अपने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि, ये सभी चीजें ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती हैं।

वहीं, रोजाना कुछ चीजों का सेवन करने से शुगर लेवल को सामान्य से नीचे रखने में मदद मिल सकती है। खासकर रात को सोने से पहले इन चीजों का सेवन करने से सुबह ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद मिलती है। यहां पढ़ें कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में जिन्हें दूध में मिलाकर मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

काली मिर्च

काली मिर्च सर्दी-खांसी की समस्या से लेकर भूख न लगने की समस्या का घरेलू इलाज है और यह काली मिर्च डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। दूध पीने से पहले 3-4 काली मिर्च को पीसकर दूध में मिला लें। आप स्वादानुसार आधा चम्मच जीरा भी डाल सकते हैं। सभी चीजों को अच्छी तरह उबाल लें और सोने से पहले इस दूध को छानकर पी लें।

दालचीनी

डायबिटीज में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद करता है। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 2-3 दालचीनी के डंठल उबाल लें और उसमें स्वादानुसार शहद या चीनी मिलाएं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि शहद डालते समय दूध थोड़ा गर्म या गुनगुना होना चाहिए और उबालना नहीं चाहिए।

बादाममधुमेह रोगियों के लिए बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई जैसे स्वस्थ वसा के अलावा कई एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन पाए जाते हैं। ये सभी तत्व मधुमेह प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। रात को सोने से पहले 2-3 बादाम की गुठली को मसलकर दूध में उबाल लें, फिर इस दूध को पी लें।

हल्दी पाउडर

दूध में हल्दी मिलाकर पीना लगभग हर घर में आजमाया जाने वाला नुस्खा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस साधारण और सामान्य पेय का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, हल्दी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं। ये दोनों गुण मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए रात को हल्दी वाला दूध पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top