Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

ED अफसर बनने के लिए क्या करना होता है ?

देश में बड़ी-बड़ी जांच एजेंसियां है जो बड़ी कंपनियों के काले चिट्ठों को खोलती है इसमें ही ईडी (ED) का नाम आता है जिसने अब तक देशभर के कई बड़े नेताओं और कारोबारियों पर निशाना साधा है। इस ईडी  के अधिकारियों को कितनी सैलरी महीने मिलती है और इनका क्या काम होता है इस पोस्ट पर भर्ती कैसे होती है आइए जानते है इस लेख में…

इस परीक्षा के तहत होती है नियुक्ति

आपको बताते चलें, ईडी के अंतर्गत अधिकारियों की भर्ती दरअसल एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट के जरिए हर साल अलग-अलग पदों के लिए होती है। इसमें डायरेक्ट तौर पर एनफोर्समेंट अधिकारी की भर्ती के लिए ऑल इंडिया लेवल पर होने वाली परीक्षा SSC-CGL क्रेक करना होता है। इस परीक्षा में रैंकिंग के आधार पर चयन होता है जहां पर चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति एनफोर्समेंट अधिकारी या अन्य पदों के तौर पर अलग-अलग दफ्तरों में की जाती है और अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलता है।

जानें कितनी होती है अधिकारियों की सैलरी

आपको बताते चलें, यहां पर सैलरी पैकेज की बात की जाए तो, ईडी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक स्पेशल डायरेक्टर ऑफ एनफोर्समेंट के लिए 37400 से 67000 तक की सैलरी के साथ 8700 तक का ग्रेड पे दिया जाता है वहीं पर असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर को लेवल-7 के तहत 44900 से लेकर 142400 तक का वेतन दिया जाता है। यहां पर ईडी के काम की बात की जाए तो, एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट का काम मनी लॉन्ड्रिंग की निगरानी करना और उसे रोकना है. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े तमाम मामलों में ईडी कार्रवाई करती है. तमाम बड़े भ्रष्टाचार के मामले में ईडी केस दर्ज करती है, ईडी पैसे अवैध लेनदेन और लिंक का पता लगाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top