रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेल मंत्री ने की नई घोषणा

रेल से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, भारत में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं क्योंकि अन्य वाहनों के अनुसार ट्रेन को दूरी यात्रा के लिए सबसे अच्छा बनाया गया है, इसमें आराम के साथ-साथ सस्ते टिकट भी हैं। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। तो इस खबर को पढ़कर आप भी खुशी से झूम उठेंगे। देखा जाये तो भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर नई सुविधाएं देती रहती है। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी. इस दौरान रेल मंत्री ने बताया कि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वाइंट स्वीकृत किए गए हैं.कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही। उन्होंने कहा कि इस स्टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना को भी विस्तार किया जा रहा है. इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया.

ध्यान देने योग्य है।  कि सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रखी है. इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्नई में तेजी से तैयारी की जा रही है। यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन किया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा। इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी। इसे यात्रियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सिविधा लैस बनाया जा रहा है।

बता दे की खजुराहो और दिल्ली कि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. आपको बता दें वंदे भारत ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयर कार वाली ट्रेन है. इसके खास फीचर्स में यूरोपियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमेटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है। खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top