स्वास्थ्य सुझाव: अपने दिन चरीये के खान पान में करें ये बदलाव , कम करें ज्यादा कोलोस्त्रोल वाली वस्तुओं।

हमारे कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार को फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों के साथ बदलकर, हम निश्चित रूप से बीमारियों और बीमारियों से मुक्त एक स्वस्थ जीवन प्राप्त कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ न केवल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करते हैं बल्कि इस चिकना पदार्थ को सिस्टम से बाहर निकालने की प्रक्रिया में भी सहायता करते हैं। अपने दिन चरीये के खान पान में बदलाव कर आपको मिल सकता  है स्वस्थ जीवन।

इस खबर के मद्धम से हम आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल विकल्पों को उच्च खाद्य पदार्थ में बदल देंगे जिससे आपको काफी लाभ प्राप्त हो सकता है। एक आदर्श सूची में घुलनशील फाइबर, फलों और सब्जियों, पौधों पर आधारित प्रोटीन और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जबकि ऐसे कई विकल्प हैं जो आसानी से बिल में फिट हो सकते हैं, हम उन पांच वस्तुओं की सूची बनाते हैं जो आसानी से उच्च कोलेस्ट्रॉल स्नैक विकल्पों को बदल सकते हैं जिनकी आपको आदत हो गई है:1) बादाम के साथ सेब

सुबह सुबह आलू का पराठा खाने में तो आनंद है, पर ये आपके स्वस्थ दिल के लिए ठीक नहीं है। समझ नहीं आता क्या खाया जाए तो हम बताते हैं। परेशान न हों और इसे केवल एक सेब और बादाम, अखरोट और किशमिश के साथ मिला के सरल तरह से खाए। इस पावर-पैक ब्रेकफास्ट के विकल्प के साथ आपका दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा , इसमें ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट की एक अतिरिक्त खुराक है  के साथ घुलनशील फाइबर का भार है। यह आपको रात के खाने तक भी भरा रखेगा और आपकी बार-बार होने वाली भूख को दूर रखने के लिए भी काफी काम लायक है। लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें चीनी या कृत्रिम स्वीटनर के बजाय उच्च प्रोटीन सामग्री हो।2) पोटैटो चिप्स (50% कम फैट)

अब आप ये देख के सोच रहे होंगे की पोटैटो चिप्स हमारे लिए अच्छा विकल्प कैसे हो सकता है। तो स्वस्थ खाने का मतलब यह नहीं है कि आपको चिप्स  के लिए अपने प्यार को छोड़ देना चाहिए। बस आपको तले हुए चिप्स खाने के बजाय मार्किट से लौ फैट वाले चिप्स खाने होगे जिससे आपका स्वास्थ्य बढ़िया रह सके। आप पॉप्ड चिप्स का चुनाव भी कर सकते है। इसमें सामान्य चिप्स की तुलना में 50% तक कम वसा होती है और जब बात पूरी तरह से अपराध-मुक्त तरीके से स्नैकिंग का आनंद लेने की हो तो यह एक उत्कृष्ट विकल्प है।3) ब्रोकोली सलाद

स्वस्थ जीवन जीने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों की एक स्वस्थ खुराक जोड़ना आवश्यक है। सब्जियां कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकती हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती हैं। एक त्वरित स्नैक विकल्प के लिए, ब्रोकोली सलाद वही है जो डॉक्टर सुझाते हैं। आप कुछ और सब्जियां (पालक, केल, आदि) डालकर सलाद को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और इसके ऊपर कटा हुआ प्याज, कटा हुआ टमाटर, उबले हुए कॉर्न और एक चम्मच पुदीना सॉस डाल सकते हैं। स्वादिष्ट लगता है, है ना? इसके अलावा, आप इस सलाद को कुछ चटपटे स्वादिष्ट डिप के साथ ले सकते हैं जो इसके स्वाद को पूरी तरह से अलग स्तर पर ले जा सकता है।

4) शाकाहारी दूध स्मूदी

स्मूदी के बिना स्वस्थ खाद्य पदार्थों की कोई भी सूची पूरी नहीं हो सकती। बस कुछ कटे हुए केले, जामुन, मेवे और आधा कप शाकाहारी दूध को एक ब्लेंडर में डालें और एक पल में अपना 4 बजे का सही नाश्ता तैयार करें। जामुन की उच्च एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति कोलेस्ट्रॉल को नीचे रखती है जबकि केला स्मूदी में ऊर्जा को बढ़ावा देगा। दूसरी ओर, शाकाहारी दूध इस अत्यंत स्वस्थ और भरने वाले स्नैकिंग विकल्प के मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट प्रोफाइल को पूरा करने के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यक खुराक की आपूर्ति करेगा। मिठास और भोग के उस अतिरिक्त किक के लिए आप इस स्मूदी को कुछ चॉकलेट सिगार के साथ जोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top