19 से लखनऊ-अयोध्या के बीच शुरू होगी हैलीकॉप्टर सेवा

हवाई रास्ते से अध्योध्या जाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 19 जनवरी से लखनऊ और अयोध्या के बीच हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी। लखनऊ से अयोध्या तक कुल छह हेलीकॉप्टर चलाए जाएंगे। इनमें से तीन हेलीकॉप्टर अयोध्या से संचालित होंगे जबकि तीन लखनऊ से उड़ान भरेंगे। हैलीकाप्टर से अयोध्या पहुंचने में 30 मिनट का समय लगेगा। हैलीकाप्टर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रमाबाई मैदान से मिलेंगे। ये हैलीकाप्टर एक बार में 8 से 18 सवारियां ले जाएंगे। अयोध्या जाने के इच्छुक तीर्तयात्रियों को हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी।

22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे 100 विमान

बुकिंग शेड्यूल और कितना किराया होगा, इसका निर्धारण आज 16 जनवरी की शाम को होने वाली बैठक में किया जाएगा। अयोध्या एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय से मुलाकात की और उन्होंने बताया कि उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचने वाले 100 विमानों की लैंडिंग की सूची तैयार कर दी है। एक दो दिनों के भीतर सभी चीजें फाइनल कर दी जाएंगी। चंपत राय से मुलाकात के बाद विनोद कुमार ने कहा कि वे आसपास के हवाई अड्डों से लगातार संपर्क में हैं, क्योंकि अयोध्या हवाई अड्डे पर पार्किंग की कोई सुविधा नहीं है।

22 जनवरी को भी जारी रहेंगी नियमित उड़ानें

विनोद कुमार ने कहा कि हम आसपास के हवाई अड्डों के साथ लगातार संपर्क में हैं। आज की बैठक सिर्फ एक औपचारिक बैठक थी। लगभग 100 विमानों की लैंडिंग का विवरण हमारे पास पहुंच गया है। वे विमान अयोध्या में यात्रियों को उतारेंगे और लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर जैसे नजदीकी हवाई अड्डों पर चले जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिस दिन पीएम का विमान आएगा, एक से चार हवाई पट्टियों पर कब्जा हो जाएगा। केवल चार पट्टियां ही उपयोग के लिए बाकी बचेंगी। इस स्थिति में केवल महत्वपूर्ण मेहमानों को ही यहां ठहराया जा सकता है। मंदिर के उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को भी नियमित उड़ानें जारी रहेंगी। हमारी तैयारी अंतिम चरण में है। एक या दो दिन में सब कुछ फाइनल हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top