2024 में इस क्षेत्र में मिलेगी सबसे ज्यादा स्मार्ट नौकरियां

भविष्य में भारत के युवाओं को किस क्षेत्र में अच्छी नौकरी और सैलरी मिल सकती हैं। इसका जवाब दिया है केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने। उनका कहना है कि आने वाले समय में सबसे ज्यादा नौकरियां नई प्रौद्योगिकी में मिलेंगी। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि आने वाला समय किस क्षेत्र के लिए बहुत अच्छा होने वाला है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि आने वाले सालों में नौकरियां प्रौद्योगिकियों में ही होगी। भारत की शिक्षा व्यवस्था और कौशल युवाओं का भविष्य बनाने का काम कर रहा है। भारत में अगले 25-30 सालों में कामकाजी युवा दुनिया भर में अपनी पहुंच बनाने में कामयाब होंगे। इसलिए उन पर दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए एक मिशन भी शुरू किया है। जिसमें सभी को योगदान देना होगा। जहां युवाओं का खास हिस्सा होगा।

‘वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन’ में केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र पधान ने 10वें संस्करण की एक संगोष्ठी के संबोधन के दौरान कहा। देश उन्नति करे इसलिए कुशल कार्यबल को विकसित करने की ओर काम किया जा रहा है। आने वाला समय डिजिटल का होगा। इसलिए युवाओं को डिजिटलाइजेशन में महारत होना जरूरी है। इस क्षेत्र में युवाओं को नौकरियां बहुत आसानी से मिलेंगी। भविष्य में ज्यादातर नौकरियां नई प्रौद्योगिकियों में ही उपलब्ध होंगी। यही कारण है कि 21वीं सदी में युवाओं को ज्ञान व कौशल के महत्व को जानना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top