PDF फाइल को एडिट कैसे करें, ये है आसान तरीका

मौजूदा दौर में हम पढ़ने के लिए सबसे ज्यादा पीडीएफ फाइल्स का इस्तेमाल करते हैं. न्यूज हो या फिर कोई किताब लोग इनको अब पीडीएफ फाइल में ही पढ़ना पसंद करते हैं. दरअसल, पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फाइल (PDF) एक ऐसी पोर्टेबल फाइल डॉक्यूमेंट है, जिसे आप कहीं पर भी आसानी से पढ़ सकते हैं.अगर आपके पास भी कोई पीडीएफ फाइल है और आप उसके कंटेंट में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि PDF क्या है और उसे कैसे एडिट किया जा सकता है.

PDF file क्या है?

PDF एक फाइल फॉर्मेट है जो आपके फाइल को एक पोर्टेबल फाइल जैसे की कोई टेक्स्ट फाइल , फोटोज , वर्ड डॉक्यूमेंट आदि को एक Readable फाइल में कन्वर्ट करता है. इसके बाद आप इस फाइल को इंटरनेट की मदद से कहीं पर भी भेजा जा सकता है. इस फाइल को आसानी से पढ़ा जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेर की जरूरत होगी. इस सॉफ्टवेयर की मदद से ही आप इस फाइल को ओपन कर सकते हैं और उसे Edit भी कर सकते हैंPDF फाइल को ऑनलाइन एडिट करना बेहतर विकल्प

बता दें कि पीडीएफ फाइल को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से एडिट किया जा सकता है. हालांकि कई बार पीडीएफ फाइल ऑफलाइन एडिट नहीं हो पाती है. इसलिए पीडीएफ को ऑनलाइन एडिट करना अच्छा विकल्प है. पीडीएफ फाइल को ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से एडिट किया जा सकता है. आज कल कई वेबसाइट मौजूद हैं, जो पीडीएफ को ऑनलाइन एडिट करती हैं. PDF फाइल में आप किसी भी डॉक्यूमेंट को आसानी से रख सकते हैं. आप इसमें कोई भी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट सेव करके गूगल ड्राइव या फिर कही भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं, और जब चाहे तब उसको एडिट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top