अगर मूड हो खराब तो खाएं ये  स्पेशल फूड्स 

आजकल जिस तनाव और भागमभाग की ज़िंदगी हम और आप  जी रहे हैं उसमें हमारा मूड हमारे काम को प्रभावित कर सकता है. कई बार हमारा मूड इतना खराब हो जाता है कि हमें बात-बात में गुस्सा, चिड़चिड़ापन आदि आता है. इसकी दो वजह हो सकती हैं. एक तो हमारे हार्मोनल बदलाव, दूसरा काम के चलते स्ट्रेस में आ जाना. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमारे हार्मोन का बैलेंस रहना भी बहुत जरूरी है. अगर आप भी अपने मूड को शांत और खुश रखना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में पोषण से भरपूर इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आपको सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है, लेकिन कई फूड्स ऐसे हैं, जो आपके मूड को बेहतर रखने के साथ स्ट्रेस को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.
1. डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर हेल्दी रखने के साथ मूड को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट खाने से स्ट्रेस को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

2. बींस-

बींस को पोषण का भंडार कहा जाता है. रोजाना बींस के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि बींस में विटामिन बी12, फोलिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो मूड को खुश रखने में मदद कर सकते हैं.

3. मछली-

मछली में मौजूद प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें डोपामाइन हार्मोन और सेरोटोनिन हार्मोन पाए जाते हैं, जो मूड को अच्छा रखने में मदद कर सकते हैं.

4. ग्रीन टी-

ग्रीन टी को बेस्ट ड्रिंक माना जाता है. रोजाना सुबह ग्रीन टी का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकता है. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो मूड को रिलैक्स करने में मदद कर सकते हैं.

न्यूज़ वायरस रिसर्च टीम की भी यही सलाह है कि आप बेवजह तनाव न लें और जितना हो सके हल्का फुल्का मजाक और खुशनुमा वातावरण में वक़्त गुज़ारे।  दफ्तर हो या घर या फिर दोस्तों के बीच , खुद को पॉजिटिव सोच के साथ इन्वॉल्व कीजिये  , हां अगर फिर भी तनाव महसूस हो तो हमारे सुझाये गए फूड्स को एकबार ज़रूर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top