आस्ट्रेलिया जायेंगे मंत्री सौरभ बहुगुणा ! भेड़ में ऊन की गुणवत्ता सुधार है मकसद

स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेगन जियानिनी, के साथ बैठक करते हुए उत्तराखंड सरकार के युवा मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कई अहम बिंदुओं पर चर्चा करते हुए उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड को सशक्त बनाते हुए राज्य के आर्थिक विकास और स्वरोजगार को बढ़ाने की योजनाएं बनाने के निर्देश दिए हैं।कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, और मेगन जियानिनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन, न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया .के साथ डा० अविनाश आनन्द, अपर निदेशक / मुख्य अधिशासी अधिकारी, उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड, देहरादून, उत्तराखण्ड और मैथ्यू कोडिंगटन, निदेशक, स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन, न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया ने बेहद महत्वपूर्ण बैठक की है। उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने उत्तराखण्ड राज्य के भेड़ में ऊन की गुणवत्ता सुधार के सम्बन्ध में मेगन जियानिनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन (Stud Merino Breeders Association) न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया के साथ इस बेहद महत्वपूर्ण बैठक में ख़ास एजेंडा क्या था आपको वो बता देते हैं –

1. बैठक से पहले कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने दिसम्बर 2019 में आस्ट्रेलिया से आयातित मैरीनों भेड़ों की सफलता पर आस्ट्रेलिया सरकार व स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन का आभार व्यक्त किया और उत्तराखण्ड की ओर से उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया ।

2. पूर्व में आयातित मैरीनों भेड़ों की सफलता के दृष्टिगत मा0 मंत्री जी द्वारा आगामी 5 से 7 वर्षों हेतु उत्तराखण्ड राज्य सरकार व आस्ट्रेलिया सरकार के मध्य संयुक्त उधम (Joint Venture) करने की प्रस्ताव रखा जिसमें न्यू साउथ वेल्स के प्रगतिशील भेड़ पालक उत्तराखण्ड राज्य में रहकर राज्य के भेड़ पालको को आधुनिक भेड़ पालन की उन्नत तकनीकी से अवगत कराये ।

3. मंत्री बहुगुणा ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य को भेड़ पालन में एक हब की तरह स्थापित किया जाना प्रस्तावित है तथा राज्य को एक भेड़ उद्योग की तरह से स्थापित करते हुये किसानों की आजीविका में वृद्धि तथा राज्य में उद्यम व नौकरियां का सृजन किया जाना है।

4. कैबिनेट मंत्री ने उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड, देहरादून, उत्तराखण्ड को स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन, न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया का सदस्य बनाये जाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे आगामी वर्षों में दोनो संस्थाओं के मध्य अनुबंध करते हुये Technology Transfer तथा भेड़ पालको के प्रशिक्षण आदि का कार्य किया जा सकता है। सौरभ बहुगुणा, मंत्री, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन I उत्तराखण्ड सरकार का अध्ययन भ्रमण कार्यक्रम पर भी चर्चा हुई।

5. मंत्री बहुगुणा ने मेगन जियानिनी को अध्ययन भ्रमण के उपरान्त आगामी 5 वर्षों का योजना से अवगत कराने हेतु अनुरोध किया ।

6 . बैठक में स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन के उन्नत भेड़ पालको के माध्यम से उत्तराखण्ड राज्य के प्रगतिशील भेट पालको के प्रशिक्षण व कौशल विकास करने पर भी चर्चा की गयी।

7. निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्टड मैरीनों ब्रीडर्स एसोसिएशन, न्यू साउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया द्वारा उक्त प्रस्ताव पर विचार करने के उपरान्त समयबद्ध रूप में कार्यक्रम को सफल बनाने का आश्वासन दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top