Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

फोन, लैपटॉप पर ज्यादा समय बिता रहे हैं, तो इन चीज़ो का रखें ख़ास ख़्याल।

कोरोना काल ने हमारे जीवन में कई बदलाव किए। इन बदलावों में से कई हमारे लिए काफी सकारात्मक रहे, तो वहीं कुछ ऐसे भी थे, जिन्होंने हमारे जीवन पर काफी बुरा और नकारात्मक प्रभाव डाला। कोरोना काल के इन्हीं दुष्परिणामों में से एक है स्क्रीन टाइम का बढ़ना। वर्क फ्रॉम होम का कल्चर आने से न सिर्फ काम के लिए लोगों का स्क्रीन टाइम बढ़ गया, बल्कि लॉकडाउन में घर में बंद रहने की वजह से लोगों को मोबाइल आदि की काफी आदत हो गई।

कोरोना काल के दौरान लगी इस आदत की वजह अब लोगों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं और अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो हम आपके बताएंगे कुछ आसान टिप्स जिसकी मदद से आप अपना स्क्रीन टाइम कम कर पाएंगे। ज्यादातर लोग नोटिफिकेशन की वजह से बार-बार अपना फोन चेक करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो अपना काम खत्म होने के बाद नोटिफिकेशन बंद कर दें, ताकि बार-बार नोटिफिकेशन चेक करने के चक्कर में आप मोबाइल इस्तेमाल करने न लग जाएं। कोरोना महामारी के दौरान लोगों के काम के घंटे बढ़ने की वजह से उनका स्क्रीन टाइम भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में कोशिश करें कि जब भी आपको समय मिले, आप स्क्रीन से दूरी जरूर बनाएं। साथ ही ब्रेक के दौरान भी स्क्रीन से दूर हो जाएं और बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

इन दिनों लोगों के अंदर सोशल मीडिया को लेकर एक अलग क्रेज देखने को मिल रहा है। ऑफिस वर्क के अलावा लोग अपने मोबाइल पर अपना ज्यादातर सोशल मीडिया साइट्स देखने में गुजारते हैं। ऐसे में अगर आप अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया साइट्स स्क्रॉलिंग करने की आदत को छोड़ दें। स्क्रीन टाइम बढ़ाने के पीछे अहम वजह लोगों का सोशल मीडिया साइट्स पर टाइम बिताना है। ऐसे में अगर आप अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो बीच-बीच में डिजिटल ब्रेक लेते हैं।

इस ब्रेक के दौरान आपको अपने फोन और सोशल मीडिया अकाउंट्स से पूरी तरह से दूरी बनाना होगी। अपने खाली समय में बोरियत से बचने के लिए ज्यादातर लोग फोन पर अपना वक्त गुजारते हैं। लेकिन अगर आप स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो अपने खाली समय में मोबाइल इस्तेमाल करने की बजाय कुछ अन्य गतिविधियां जैसे किताबें पढ़ना, घूमने जाना, दोस्तों से मिलना आदि कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top