Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो जान लें ये जरूरी चीज

Google के स्वामित्व वाले यूट्यूब को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। ये खबर ऐसे लोगों को झटका दे सकती है जो यूट्यूबर बनने की सोच रहे हैं। क्योंकि अब यूट्यूब अपनी पॉलिसी को काफी गंभीरता से ले रहा है। यूट्यूब ने 2.25 मिलियन वीडियो प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। हैरान करने वाली बात है कि ये सभी वीडियो भारत से हटाई गई हैं। कंपनी का कहना है कि इन्होंने कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन किया है। यही वजह है कि इन पर सख्त कार्रवाई की गई है। मंगलवार को यूट्यूब की तरफ से इस पर रिपोर्ट जारी की गई है।

अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच हटाए जाने वाले ये सबसे ज्यादा वीडियो हैं। 30 देशों में यूट्यूब के द्वारा ऐसा ही किया गया है, लेकिन भारत में ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है। सिंगापुर (1,243,871) और अमेरिका (788,354) क्रमश: दूसरे एवं तीसरे स्थान पर हैं। इराक का नाम इस लिस्ट में सबसे आखिरी में आता है जो 41,176 वीडियो का है।

ग्लोबली, 9 मिलियन वीडियो को यूट्यूब से रिमूव किया गया है। ऐसे में इस यूट्यूब की बड़ी कार्रवाई कही जा सकती है। इसमें करीब 53.46 प्रतिशत वीडियो तो तभी हटा दी गई ती जब इन्हें सिंगल व्यू भी नहीं मिला था। वहीं, 27.07 प्रतिशत वीडियो को 1 से 10 व्यू के बीच में ही हटा दिया गया था। यूट्यूब ने बयान जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है।

यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन को लेकर काफी गंभीर है। अपलोडर्स को इससे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यहां तक कि कोई भी चीज अपलोड करने से पहले आपको क्रॉस चेक कर लेना चाहिए। इसमें डुप्लिकेट कंटेंट भी एक हिस्सा था। यूट्यूब ने Q4 2023 में करीब 20 मिलियन चैनल को रिमूव किया था। स्पैम पॉलिसी को भी इसमें गंभीरता से लिया जा रहा है। कमेंट पर भी यूट्यूब कार्रवाई कर रहा है, विवादित कमेंट्स को खुद ही डिलीट किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top