क्या आपका डाटा तेजी से समाप्त हो रहा है? तो करे इस डाटा सेविंग टिप्स का उपयोग

आज के समय में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है, अगर हम उस समय की बात करें, जब इंटरनेट 2जी स्पीड से चलता था, उस समय बहुत कम लोगों के पास फोन हुआ करते थे।लेकिन आज के समय में बच्चों से लेकर उनके माता-पिता तक सभी के पास अपना-अपना फोन है। कुछ लोग अपने फोन में डेली 1GB इंटरनेट रिचार्ज करवाते हैं। जो बहुत जल्दी खत्म हो जाता है और उन्हें समझ ही नहीं आता कि उनका इंटरनेट या एमबी कहां खर्च किया गया है।यहां हमारा डेटा जल्दी खत्म हो जाता है, क्या करें? इसके बारे में जानेंगे।

1. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

डाटा  थकावट के अचानक बढ़ने का यह सबसे बड़ा कारण है। आप निश्चित रूप से Instagram, Snapchat या Facebook के आदी हैं। संक्षेप में, वीडियो पर आधारित कोई भी प्लेटफ़ॉर्म आपके डाटा की भारी खपत करने वाला है।

इसके अलावा, जब आप कोई विशेष वीडियो देख रहे होते हैं तो वीडियो अपने आप लोड हो जाते हैं। यहां तक कि अगर आप नहीं चाहते कि कुछ वीडियो लोड हो, तो यह आपके नियंत्रण में नहीं है। ऐप 3-4 आने वाले वीडियो को पहले ही लोड कर देगा।

2. बहुत सारे एप्लिकेशन इंस्टॉल किए

एक औसत भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ता स्मार्टफोन पर लगभग 50 एप्लिकेशन इंस्टॉल करता है। यह उपयोगकर्ताओं के आधार पर 5 ऐप्स से लेकर 200 ऐप्स तक भिन्न हो सकता है। इनमें से प्रत्येक एप्लिकेशन पृष्ठभूमि में कुछ डाटा  का उपभोग करता है। यदि आप इसका उपयोग कर रहे हैं तो यह आमतौर पर 1 एमबी से अधिक होता है।

अब कल्पना करें कि ये 100+ ऐप बैकग्राउंड में आपके सभी डाटा  का उपभोग कर रहे हैं और आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं। आपका 100-200 एमबी डाटा  आसानी से बिना किसी वजह के खत्म हो रहा है।

इसका समाधान यह है कि आप अपने पृष्ठभूमि डाटा  को अपनी फ़ोन सेटिंग से प्रतिबंधित कर दें। इसके अलावा, उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करें जिनकी आपको अक्सर आवश्यकता नहीं होती है।

3. ऑटो बैकअप, ऑटो अपडेट और ऑटो डाउनलोड

रात 2 बजे व्हाट्सएप अपने आप आपके गूगल ड्राइव के सभी डाटा  का बैकअप ले लेता है। इसलिए, जब तक आप रात में जागते हैं, तब तक आपका अधिकांश डाटा  पहले ही गायब हो चुका होता है।

साथ ही अपने गूगल प्ले स्टोर के ऑटो-अपडेट को भी बंद कर दें। यह स्वचालित रूप से आपके सभी ऐप्स को अपडेट करता है। यह अच्छा है अगर आप वाई-फाई से जुड़े हैं लेकिन मोबाइल डाटा   ऑटो-अपडेट से गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऑटो-डाउनलोड विकल्प को बंद कर दें। जैसे ही आप उन्हें प्राप्त करते हैं, ये ऐप स्वचालित रूप से मीडिया फ़ाइलों को डाउनलोड कर लेते हैं।

अधिक डाटा बचत युक्तियाँ:

1. खुद को एक ब्राउजर तक सीमित रखें – ब्राउजर पर्दे के पीछे बहुत काम करते हैं क्योंकि इसे ताजा सामग्री के डाटा  को अपडेट करते रहने की जरूरत होती है। चीनी ब्राउजर जैसे यूसी ब्राउजर, एमआई ब्राउजर आदि का इस्तेमाल करने के बजाय गूगल क्रोम या ओपेरा जैसे साफ-सुथरे ब्राउजर का इस्तेमाल करें।

2. उपयोग में न होने पर डाटा  को बंद कर दें – जब तक आप पूरी तरह से डाटा  से बाहर नहीं हो जाते, तब तक मैं इसकी अनुशंसा नहीं करूंगा। डाटा  को बंद करने से पृष्ठभूमि की गतिविधियां पूरी तरह से बंद हो जाती हैं।

3. Auto Sync को Disable करें – अगर आपका Gmail या Browser Auto-Sync पर सेट है तो उन्हें बंद करना ही बेहतर होगा क्योंकि यह बैकग्राउंड में लगातार काम कर रहा है। आप हमेशा मैन्युअल रूप से रीफ्रेश करके डाटा  प्राप्त कर सकते हैं।

4. वाई-फाई का इस्तेमाल करें- मुंबई और दिल्ली जैसी जगहों पर सार्वजनिक जगहों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा, कई कैफे और होटलों में मुफ्त वाई-फाई है। उस सुविधा का लाभ उठाने का प्रयास करें।

5. मैप्स डाउनलोड करें – गूगल मैप्स का उपयोग करते समय मैप्स को ऑफलाइन मोड में सेव करने से यात्रा के दौरान एक टन डाटा  बचाने में मदद मिलेगी।

6. कैशे क्लियर करने से बचें – कई लोगों की आदत होती है कि वे कुछ जगह बनाने के लिए फोन की कैश मेमोरी और ब्राउजर को भी क्लियर कर देते हैं। यह मत करो आपका डिवाइस इसे फिर से डाउनलोड करता है और यह अधिक डाटा  लेता है।

7. सूचनाएं बंद करें – जब आपकी सूचनाएं सक्षम होती हैं, तो उन सूचनाओं को लाने के लिए ऐप को कुछ डाटा  का उपभोग करना पड़ता है। उन ऐप्स के लिए उन्हें अक्षम करना बेहतर है जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। आप वैसे भी उस सूचना पर क्लिक करके और वहां कुछ समय बिताकर अधिक डाटा  बर्बाद कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top