IPL 2023 : 31 मार्च को होगा पहला IPL मैच, हार्दिक से भिड़ेंगे धोनी।

अरशद मलिक
न्यूज़ वायरस नेटवर्क

IPL Schedule 2023: पिछली बार गुजरात टाइटंस ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब जीता था। वह पहली बार आईपीएल में खेला था। उसने पहले ही प्रयास में कामयाबी हासिल कर ली थी।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन का शेड्यूल जारी हो गया है। शुक्रवार (17 फरवरी) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बताया कि पहला मैच 31 मार्च को गत विजेता गुजरात टाइटंस और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इसका मतलब है कि युवा स्टार हार्दिक पांड्या के सामने पहले ही मैच में अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की चुनौती होगी। 28 मई को फाइनल मैच खेला जाएगा। उद्घाटन और फाइनल दोनों मैचों का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

52 दिनों में 10 टीमों के बीच 70 लीग मैच खेले जाएंगे। उसके बाद प्लेऑफ के चार मैच खेले जाएंगे। इस तरह टूर्नामेंट में कुल 74 मैच होंगे। 18 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) होंगे। देश भर के कुल 12 मैदानों पर सारे मुकाबले खेले जाएंगे। एक टीम लीग दौर में सात मैच अपने घरेलू मैदान और सात मैच विपक्षी टीम के मैदान पर खेलेगी। धर्मशाला में पंजाब किंग्स और गुवाहाटी में राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने दो-दो घरेलू मैच खेलेगी।

धोनी का हो सकता है आखिरी आईपीएल पिछली बार गुजरात टाइटंस ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब जीता था। वह पहली बार आईपीएल में खेला था। उसने पहले ही प्रयास में कामयाबी हासिल कर ली थी। इस बार चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। 41 साल के धोनी 2020 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

आईपीएल 2019 के बाद पहली बार सभी टीमों के होम ग्राउंड पर खेला जाएगा। 2020 में कोरोनावायरस महामारी के कारण यूएई में टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था। वहीं, 2021 में भारत के कुछ मैदानों पर मैच खेले गए थे, लेकिन बीच में कोरोना महामारी के कारण उसे बीच में रोका गया था और वह यूएई में पूरा हो गया था। 2022 में टूर्नामेंट पूरी तरह भारत में खेला गया था, लेकिन मुंबई-पुणे में लीग और अहमदाबाद-कोलकाता में प्लेऑफ मैच हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top