Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

पासपोर्ट 5 दिन में – जानिए क्या है mPassport Seva ?

अब आपका पासपोर्ट 5 दिन में बनकर आपके घर पहुंच जाएगा. इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए डॉक्युमेंट्स की लिस्टिंग करना भी जरूरी नहीं है. आप अपने डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं.

Urgent Passport: अगर आपको अर्जेंट में पासपोर्ट बनवाना है तो ये खबर आपके काम की है. अब आपका पासपोर्ट 5 दिन में बनकर आपके घर पहुंच जाएगा. इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए डॉक्युमेंट्स की लिस्टिंग करना भी जरूरी नहीं है. आप अपने डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं. साथ ही, आइडेंटिटी प्रूफ और ऐड्रेस प्रूफ जैसे तमाम डॉक्युमेंट की जगह सिर्फ आधार कार्ड से भी काम चल जाएगा.

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने दिल्ली में पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए एक खास सेवा शुरू की है. जिसका नाम है एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva). केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने इस सुविधा को लॉन्च किया है. इस नई सुविधा के तहत आपका पासपोर्ट महज 5 दिन में वेरीफाई होकर आपके घर पहुंच जाएगा. इस नए सिस्टम से नार्मल पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन के लिए 15 दिन के समय को काफी कम कर देती है. जिसकी वजह से यह पासपोर्ट के प्रोसेस को और भी आसान बना देती है.

mPassport Seva का बेनिफिट कौन ले सकता है ?

एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva) सर्विस एक ऑनलाइन सेवा है जिसे दिल्ली में रहने वाले लोग अपने मोबाइल, कंप्यूटर या टैबलेट का इस्तेमाल करके एक्सेस कर सकते हैं. इसको यूज करना काफी आसान है. इसके लिए यूजर को केवल पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा, इसके बाद लॉग इन करके पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना जरुरी होगा. इसके बाद, यूजर अपनी डिटेल्स भर सकते हैं. अपॉइंटमेंट फीस भरने के बाद अपने पास के ही पासपोर्ट केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करन होगा. एक बार अपॉइंटमेंट कन्फर्म हो जाने के बाद, यूजर को अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करनी होगी और इसके प्रिंटआउट के साथ जरूरी डाक्यूमेंट्स साथ लेकर जाना होगा.

नई ऑनलाइन सेवा दिल्ली पुलिस के काम के बोझ को भी कम करेगी, अभी उन्हें रोजाना 2,000 पासपोर्ट एप्लीकेशन को प्रोसेस करना होता है. G20 शिखर सम्मेलन के साथ, सरकार ने मांग में अपेक्षित वृद्धि को पूरा करने के लिए अधिक कुशल और तेज सेवा प्रदान करने के महत्व को स्वीकार किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top