22 अप्रैल से चारधाम यात्रा , 25 अप्रैल को खुलेंगे केदार के द्वार

विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा की तारीखों का ऐलान हो गया है। देवभूमि उत्तराखंड में आज शिवरात्रि पर्व पर वेदपाठी, हक-हकूकधारी और रावल भीमाशंकर लिंग की उपस्थिति में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय कर दी गई है। श्री केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल 2023 को प्रातः 6 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे। बाबा केदार के शीतकालीन गद्दीस्थल ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में आज कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की गई।

25 अप्रैल को खुलेंगे बाबा केदार के द्वार

उत्तराखंड के चार धामों में गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को और बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाने हैं। इसके बाद वेदपाठी, केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग व मुख्य पुजारी के साथ ही हक-हकूकधारी, प्रशासन व तीर्थ पुरोहितों की मौजूदगी में पंचांग गणना के बाद सुबह 9:30 बजे कपाट खुलने की तिथि व मुहूर्त निकाला गया।साथ ही उत्सव डोली के ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ रवाना होने की तिथि भी घोषित होगी।

27 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के द्वार

बता दें, विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट भी इस वर्ष 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे। बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर टिहरी में नरेंद्र नगर के राजमहल में धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई। समारोह में पंचांग गणना के बाद विधि विधान के साथ कपाट खुलने की तिथि तय की गई। वहीं, गाडू घड़ा की तेल कलश यात्रा 12 अप्रैल को निकाली जाएगी। इस अवसर पर टिहरी राजपरिवार सहित बदरी-केदार मंदिर समिति, डुमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद यहां भी यात्रा की तैयारियां तेज हो जाएंगी। परंपरा के अनुसार प्रत्येक वर्ष शिवरात्रि पर्व पर पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है। आज महाशिवरात्रि के पवित्र पर्व पर बाबा केदार का शृंगार कर महाभिषेक किया गया। इसके लिए शिवरात्रि पर्व पर सुबह से ही मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ बाबा केदार का शृंगार कर महाभिषेक की तैयार की गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top