जानें कैसे बागवानी मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है

न्यूज़ वायरस के लिए संजय कुमार की रिपोर्ट

घर में गार्डन बनाने का सपना तो सभी का होता है, लेकिन कभी जगह की कमी तो कभी जानकारी की कमी से यह सपना पूरा नहीं हो पाता। घर में पौधे होने से घर के साथ आसपास का वातावरण भी स्वच्छ हो जाता है। इसके फायदे बहुत हैं लेकिन एक फायदा ऐसा भी है जो लोग अभी तक नहीं जानते हैं। टीम न्यूज़ वायरस आपको इस खबर में उन फायदों के बारे में बताएगा।मानसिक स्वास्थ्य अभी भी एक बहुत अच्छा विषय है और हर कोई इस स्थिति पर चर्चा करने को तैयार नहीं है। हालांकि, इस पर चर्चा करने या न करने से यह तथ्य नहीं बदलता है कि ऐसे लोग हैं जो मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति से पीड़ित हैं जो हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित लोगों को आमतौर पर निर्धारित दवाएं और उपचार दिए जाते हैं। हालांकि, हल्की स्थितियों से पीड़ित लोग चिकित्सा और अन्य तरीकों का सहारा ले सकते हैं जो उनकी चिंता को कम करते हैं और उन्हें शांत महसूस कराते हैं। लोग खुद को शांत करने के लिए पेंटिंग कर सकते हैं, सिलाई कर सकते हैं, खाना बना सकते हैं या बागवानी का अभ्यास कर सकते हैं

बागवानी मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकती है और यह आराम करने, ध्यान केंद्रित करने और तनाव मुक्त करने में भी मदद करती है। साथ ही, बागवानी सामान्य रूप से पौधों, प्रकृति और पर्यावरण के बारे में अपने ज्ञान को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकती है। हालांकि बागवानी का अभ्यास कोई भी कर सकता है और इसे एक शौक के रूप में भी विकसित किया जा सकता है।

देखें कि बागवानी मानसिक स्वास्थ्य में कैसे मदद कर सकती है।

तनाव को कम करने में मदद करता है। जब आप बागवानी का अभ्यास करते हैं या अपने बगीचे में बैठते हैं या टहलते हैं, तो यह आपके तनाव को कम करने में मदद करता है और यह आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।आत्मसम्मान में मदद करता है। जब आप मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति से पीड़ित होते हैं, तो संभावना है कि आपका आत्म-सम्मान कम होगा। हालाँकि, जब आप एक पेड़ लगाते हैं और उस पौधे को बढ़ते हुए देखते हैं, तो यह आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाने में मदद कर सकता है।आपको दिमागी और वर्तमान रहने में मदद करता है। बागवानी आपको महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने और वर्तमान में बने रहने में मदद कर सकती है। यह आपको उन नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है जो आपको परेशान कर रहे हैं।आपको शारीरिक व्यायाम करने में मदद करता है। जब आप बागवानी का अभ्यास करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से किसी प्रकार का शारीरिक व्यायाम कर रहे होते हैं। किसी भी प्रकार का शारीरिक व्यायाम करना तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top