Medical Alert : पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने वालों सावधान – आदत पड़ेगी सेहत पर भारी

अगर आप भी कुछ इसी तरह बैठने के आदि है तो इस खबर को पूरा पढ़िए और अलर्ट हो जाइये क्योंकि बॉडी लैंग्वेज और स्टाइलिंग के लिए क्रॉस लेग करके बैठना कॉन्फिडेंस होने का सिंबल भले ही माना जाता हो लेकिन इसके नुक्सान कहीं ज्यादा है। मेडिकल विशेषज्ञ बताते हैं कि इस पॉश्चर में बैठने से बॉडी को भारी नुकसान हो सकता है। लंबे समय तक एक के ऊपर एक पैर रखकर बैठने से ब्लड प्रेशर और वैरिकोज वेन्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कई हेल्थ स्टडीज में भी यह बात सामने आ चुकी है कि एक के ऊपर एक पैर रखकर बैठने से हमारी नर्व्स ​पर दबाव पड़ता है, जिससे बीपी बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस पोजीशन में बैठने से बचना चाहिए। जिन लोगों को बीपी की दिक्कत नहीं है, उन्हें भी लंबे समय तक इस पोजीशन में नहीं बैठना चाहिए। क्रॉस लेग करके बैठने से सिर्फ ब्लड प्रेशर पर ही असर नहीं पड़ता, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी डिस्टर्ब होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि तो दोनों पैरों में ब्लड सर्कुलेशन एक समान नहीं हो पाता। इस कारण पैर सुन्न होने या झनझनाहट की समस्या होने लगती है।ऑर्थोपेडिक सर्जन कहते हैं कि एक ही जगह पर कई घंटे रोज क्रॉस लेग करके बैठने से पैरों के ज्वाइंट पेन की समस्या हो सकती है। कई बार हम समझ नहीं पाते कि वॉक, एक्सरसाइज और योग करने के बाद भी हमारे ज्वाइंट्स में दर्द क्यों रहता है। इस दर्द की वजह कुछ और नहीं बल्कि हमारा क्रॉस लेग पोस्चर होता है।

पैरों को क्रॉस करके बैठने की आदत है तो सावधान हो जाएं। इस तरह बैठने की आदत सेहत के लिए हानिकारक है। बैठने का यह स्टाइल बीमारियों को दावत देता है इसलिए बैठते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें। हेल्दी रहने के लिए समय-समय पर बैठने का पॉश्चर बदलते रहें।पैरों को क्रॉस करके बैठने से होने वाली बीमारियां…

ब्लड प्रेशर का बढ़ना

डॉ. अवस्थी कहते हैं कि पैरों को क्रॉस करके बैठने से ब्लड प्रेशर काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों के साथ ऐसे लोगों को भी इस पोस्चर में बैठने से बचने की हिदायत देते हैं जिन्हें ब्लड प्रेशर की परेशानी नहीं है।

हार्ट पर असर

जब आप पैरों के क्रॉस करके बैठते है तो पैरों की नर्व्स दब जाती है। ऐसे में ब्लड का सर्कुलेशन पैरों की तरफ न जाकर हार्ट की ओर वापस आने लगता है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

नर्व पैरालिसिस का खतरा

लंबे वक्त तक पैरों को क्रॉस करके बैठते हो तो इससे पैरों की नसों को नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि ऐसे बैठने पर पैरों की नसों पर प्रेशर बढ़ जाता है जिस वजह से नसों के डेमेज होने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं बल्कि इस पोस्चर में बैठने से व्यक्ति पेरोनोल नर्व पैरालिसिस का शिकार भी हो सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन

टांग पर टांग चढ़ाकर बैठने की वजह से दिल में ज्यादा ब्लड पहुंचता है। क्योंकि जब आप पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं तो ब्लड ऊपर से नीचे की तरफ आना बंद कर देता है और हार्ट उल्टा पंप करना शुरु कर देता है। जिस वजह से बॉडी में ब्लड सर्क्यूलेशन बिगड़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top