Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

कभी अखबार बांटते थे NIA चीफ IPS सदानंद वसंत – पढ़िए स्टोरी

1991 बैच के आईपीएस अधिकारी डाॅ. सदानंद वसंत दांते को एनआईए का नया प्रमुख बनाया गया है. उन्हें दो बार राष्ट्रीय पुलिस पद से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने सुविधाओं के अभाव में पढ़ाई की और यूपीएससी परीक्षा कर आईपीएस बने.

महाराष्ट्र एंटी टेररिज्म स्क्वाड (एटीएस) के प्रमुख आईपीएस सदानंद वसंत दांते को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) का नया चीफ डायरेक्टर जनरल बनाया गया है. उन्होंने 26/11 मुंबई हमले में आतंकियों से लोहा लिया था और अपनी बहादुरी और सूझबूझ से कई लोगों की जान बचाई थी. इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुलिस पदक से सम्मानित किया था. वह 1991 के बैच IPS अधिकारी हैं. आइए जानते हैं कि आईपीएस सदानंद वसंत ने कहां तक पढ़ाई की है और उनके पास कौन-कौन सी डिग्री है.

वह महाराष्ट्र के मीरा भायंदर वासई वीरार के पुलिस कमिश्नर भी रह चुके हैं. इसके वह सीआरपीएफ में आईजी के पद पर भी रह चुके हैं. वह महाराष्ट्र के पुणे जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से डाक्टरेट की डिग्री ली है. वह पुणे के रहने वाले हैं.

अखबार बांटकर की पढ़ाई

जब वह कक्षा 8वीं में थे, तो उनके पिता की मौत हो गई थी. उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी. उनकी मां ने बहुत गरीबी और मुश्किलों हालात में उन्हें पढ़ाया. वह स्कूल जानें से पहले लोगों के घर में अखबार डालते थे. वह पुणे पुलिस लाइन में भी अखबार बांटने जाते थे और यही से उनके मन में पुलिस अधिकारी बनने की इच्छा जगी. अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए उन्होंने लाइब्रेरी देखभाल का भी काम किया. पढ़ाई परी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी सिलिव सेवा परीक्षा की तैयारी की और आईपीएस बने.

ICAI से डिग्री

आईपीएस डाॅ. सदानंद वसंत ने ICAI कॉस्ट अकाउंटेंट्स की डिग्री ली है. अपनी नौकरी के दौरान उन्होंने 2005-6 में हम्फ्री फैलोशिप प्राप्त की और ‘आर्थिक अपराध और संगठित अपराध और इसकी प्रकृति’ जैसे विषयों का अध्ययन किया. वह महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वह महाराष्ट्र पुलिस में कई बड़े पदों पर रह चुके हैं. आईपीएस सदानंद वसंत को 2005 और 2009 में राष्ट्रीय पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top