अपने आप को ‘ऐसे’ रिचार्ज करें; तनाव से रहेंगे हमेशा दूर

आज के समय में काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना बहुत मुश्किल है. तनाव लगभग सभी के जीवन का हिस्सा बन चुका है। ऑफिस का काम हो या पारिवारिक तनाव, चाहकर भी इस पर काबू पाना आसान नहीं होता। तनाव व्यक्ति के निजी जीवन पर हावी होने लगता है और चिड़चिड़ेपन की ओर ले जाता है। गुस्से में इंसान हर बात पर चिढ़ जाता है और फिर अनिद्रा जैसी समस्या शुरू हो जाती है। ऐसी स्थितियों में छोटे-छोटे बदलाव आपके जीवन को बेहतर बना सकते हैं और तनाव मुक्त बना सकते हैं। आइए जानें कि काम के तनाव को जीवन पर हावी होने से कैसे रोका जाए।काम जीवन को कैसे प्रभावित करता है

जैसा कि हेल्थ से जुडी तमाम रिपोर्ट बताती है कि यदि दिन का अंत थकावट और हताशा के साथ होता है, तो अपने आप को तनावग्रस्त समझें। इसका मतलब है कि तनाव आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। इससे सिरदर्द, अनिद्रा, पाचन संबंधी समस्याएं, अत्यधिक पसीना, थकान और कमजोरी होती है। ये तनाव के लक्षण हो सकते हैं।

ऐसे करें खुद को रिचार्ज

बिजी लाइफस्टाइल के कारण कई बार हमारे पास अपने लिए समय नहीं होता है। ऐसे में आपको खुद को कुछ मिनट देने की जरूरत है। यह बर्नआउट को रोकने में मदद करता है। काम के दौरान पॉडकास्ट सुनना, मजेदार वीडियो देखना और आराम करना तनाव को कम करने में मदद करता है। छुट्टियों में फोन और लैपटॉप से ​​दूर रहने की कोशिश करें।जीवन में संतुलन बनाना बहुत जरूरी है। इसलिए तनाव मुक्त होने के लिए एक सप्ताह पहले ही योजना बना लें ताकि आपको ज्यादा सोचने की जरूरत न पड़े। कुछ काम पहले से कर लेने से सप्ताहांत का तनाव कम होगा और आप अधिक तनावमुक्त रहेंगे।

संवाद साधना फायदेमंद

तनाव जैसी स्थिति बहुत गंभीर होती है। इसलिए इससे बाहर निकलने के लिए परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ तालमेल बढ़ाएं। ऐसे समय में ये लोग बहुत काम आते हैं। तनाव कम करने में मदद करता है। साथ ही तनाव कम करने के लिए काम को प्राथमिकता देना काफी फायदेमंद रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top