Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

चारधाम यात्रा के लिए 4 तरीके से करें रजिस्ट्रेशन 

चारधाम यात्रा के लिए सोमवार सुबह से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. चारधाम यात्रा पंजीकरण की वेबसाइट खुल गई है. श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा सकते हैं. श्रद्धालु टूरिज्म डिपार्टमेंट की वेबसाइट, मोबाइल एप व्हाट्सएप नंबर और टोल फ्री नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हर साल देश के लाखों श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर जाते हैं. पिछले साल से चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य हो गया है. बिना पंजीकरण के कोई भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा नहीं कर पाएगा. चारधाम यात्रा में श्रद्धालु केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करते हैं और यहां दर्शन करते हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल 74 लाख तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण कराया था. चारधाम यात्रा के यात्रा काल में इनमें से 56 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम के दर्शन किए थे. पर्यटन विभाग का मानना है कि इस बार चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो सकता है. इस साल चारधाम यात्रा की शुरुआत 10 मई से हो रही है.

इन 4 तरीकों से करें चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु चार तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा श्रद्धालु व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अगर आप पर्यटन विभाग की वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं तो आप पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करने रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. श्रद्धालु स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हिंदू धर्म में चारधाम यात्रा को शुभ माना जाता है और जिसके लिए हर साल देश के कोने-कोने से श्रद्धालु इस यात्रा पर आते हैं. शास्त्रों के अनुसार, चार धाम की यात्रा करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और वो जन्म-मरण के चक्र से भी मुक्त हो जाता है. केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट इस साल 10 मई को खुलेंगे और बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खुलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top