Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

कम उम्र में भी घेर सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा

कोलेस्ट्रॉल फैट जैसा पदार्थ है जो शरीर की सेल्स में मिलता है. लिवर कोलेस्ट्रॉल को बनाता है और खाने की कई चीजों में भी कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. शरीर को सही तरह से काम करने के लिए सीमित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर रक्त वाहिनियों में जमकर रक्त प्रवाह बाधित करने लगता है. इससे दिल की दिक्कतें बढ़ने लगती हैं और हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. कम उम्र में भी बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसलिए समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पहचानना जरूरी है.

आंखों के पास पीले निशान

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो आंखों के आसपास पीले निशान दिखाई दे सकते हैं. ये हल्के पील मोटे दाने (Yellow Bumps) आंखों के ऊपर और किनारों पर अधिकतर दिखाई देते हैं.हाथों के पीछे देखें

जब आप हाथों से मुक्का बनाते हैं तो ध्यान से देखें कि किसी तरह की सूजन तो नहीं है. हाथों के पीछे उभरी हुई हड्डियों में सूजन दिखना भी कोलेस्ट्रॉल का ही लक्षण है.

पैरों में दर्द

कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं जिससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होने लगता है. खासकर पैरों में दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है.सीने में दर्द

हाई कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है. ऐसे में सीने में दर्द (Chest Pain) उठना संकेत हो सकता है कि शरीर का कोलेस्ट्रॉल जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है. इस स्थिति में कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट करवाना और डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है.

वजन बढ़ना

अचानक से वजन बढ़ने लगा है तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है. ऐसे में वजन कंट्रोल करने पर ध्यान देना आवश्यक है. बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल के रिस्क फैक्टर में मोटापे (Obesity) को गिना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top