Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

SBI ने देश का पहला ट्रांजिट कार्ड लॉन्च किया

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ‘नेशन फर्स्ट ट्रांजिट कार्ड’ के लॉन्च के साथ आवागमन के अनुभव को बढ़ाने और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह इनोवेटिव कार्ड ग्राहकों को निर्बाध और सुविधाजनक आवागमन अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो एक ही कार्ड के माध्यम से परिवहन के विभिन्न तरीकों, जैसे मेट्रो, बसों, वॉटर फ़ेरी, पार्किंग और बहुत कुछ में आसान डिजिटल टिकट किराया भुगतान की पेशकश करता है। इसके अतिरिक्त, कार्ड का उपयोग खुदरा और ई-कॉमर्स भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है।

नेशन फर्स्ट ट्रांजिट कार्ड के पीछे का दृष्टिकोण

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने इस बात पर जोर दिया कि रुपे और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) तकनीक द्वारा संचालित नेशन फर्स्ट ट्रांजिट कार्ड में लाखों भारतीयों के आवागमन के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है। यह कार्ड सिर्फ एक वित्तीय उपकरण नहीं है बल्कि राष्ट्र की वृद्धि और विकास के लिए एसबीआई की प्रतिबद्धता का प्रतीक भी है।

एसबीआई की एनसीएमसी सुविधा:

एनसीएमसी सुविधा एसबीआई के ग्राहकों को मेट्रो रेल और बसों में सुविधाजनक उपयोग के लिए अपने डेबिट कार्ड को यात्रा कार्ड के रूप में उपयोग करने की अनुमति देती है, जहां भी यह सेवा सुलभ है।

एनसीएमसी की अवधारणा नंदन नीलेकणि समिति द्वारा प्रस्तावित की गई थी, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा नियुक्त किया गया था।

एनसीएमसी भारत में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देना और यात्रियों के लिए एकीकृत भुगतान मंच प्रदान करना है। यह पहल आधिकारिक तौर पर 4 मार्च, 2019 को शुरू की गई थी।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित रुपे प्लेटफॉर्म पर काम करते हुए, एनसीएमसी एक व्यापक संपर्क रहित परिवहन समाधान प्रदान करता है।

एनसीएमसी एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली के रूप में कार्य करता है, जो स्मार्टफोन को एक इंटरऑपरेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड में बदल देता है जिसका उपयोग यात्री अंततः मेट्रो, बस और उपनगरीय रेलवे सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top