सेहत के राज़ : जानलेवा है खाने में ऊपर से नमक डालना

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट

बारिश में भुट्टा, उस पर नमक अच्छी तरह से लगाकर, खीरा-ककड़ी प्याज-टमाटर का सलाद और उस पर भी नमक, सब्जी या दाल में नमक थोड़ा-सा कम, तब भी ऊपर से नमक

सिचुएशन चाहे जो भी हो, नमक की जरूरत सभी को होती है। लेकिन, नमक जरा भी कम हो जाए तो स्वाद बिगाड़ देता है और थोड़ा-सा ज्यादा हो जाए तो सेहत। इसलिए इस थ्योरी को अपना लें जिंदगी में नमक कम नहीं होना चाहिए, खाने की प्लेट में कम ही रहे तो अच्छा

11 जुलाई को एक नई रिसर्च यूरोपियन हार्ट जनरल में पब्लिश हुई है। जिसके मुताबिक, जो लोग अपने खाने में रेगुलर ऊपर से नमक मिलाते हैं, उन लोगों में समय से पहले मौत का खतरा आम लोगों के मुकाबले 28% ज्यादा होता है। यह रिसर्च 5 लाख लोगों पर की गई है। इससे पहले इंग्लैंड के जर्नल ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ की एक रिसर्च बताती है कि दुनिया में सबसे ज्यादा नमक हम भारतीय खाते हैं। नमक में सोडियम और पोटेशियम दोनों होता है। सोडियम इंसान के शरीर में पानी का सही लेवल बनाने से लेकर ऑक्सीजन और दूसरे पोषक तत्व सभी ऑगर्न तक पहुंचाने में मदद करता है। इसकी वजह से हमारी नर्व (तंत्रिका) में एनर्जी आती है।

सवाल- एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?

जवाब- आम भाषा में समझें तो आपको सिर्फ 5 ग्राम नमक खाना चाहिए। और भी सरल तरीके से समझना है तो यह बात याद रखें कि आपके हर खाने में एक छोटा चम्मच नमक ही होना चाहिए। ये भी याद रखें कि एक दिन में आपको 2.3 ग्राम ही सोडियम लेना चाहिए, जोकि आपको 5 ग्राम नमक में मिल जाता है।कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाने में ऊपर से एक्सट्रा नमक छिड़ककर खाते हैं। तो चलिए समझते हैं कि ऐसा करना ठीक है या नहीं। खाने के ऊपर से ज्यादा नमक डालकर खाना खतरनाक है। इसकी वजह से हार्ट और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। सर्कुलेटरी सिस्टम (संचार प्रणाली) और नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऊपर से नमक छिड़ककर खाने की लत लग जाती है। जैसे कोई नशा हो। कुछ समय बाद आप ऊपर से नमक डाले बगैर खाना नहीं खा पाते हैं।

सवाल- दाल और सब्जी के साथ पका हुआ नमक, ऊपर से छिड़के हुए नमक से ज्यादा बेहतर होता है, कैसे ?

जवाब- जब नमक खाने के साथ पक जाता है तो इसके आयरन का स्ट्रक्चर बदल जाता है और आपकी बॉडी इसे जल्दी अब्जॉर्ब कर लेती है। कच्चा नमक, जिसे आप ऊपर से डालकर या छिड़ककर खाते हैं उसका स्ट्रक्चर नहीं बदलता है। इसलिए बॉडी इसे बहुत धीरे अब्जॉर्ब कर पाती है। जिसकी वजह से कच्चा नमक हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top