Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

इंस्टाग्राम लुटरों पर चला SSP श्वेता चौबे का चाबुक – 3 पीड़ितों को मिली लुटी रकम

ठगी के शिकार पीड़ित बोले – थैंक्स “पौड़ी गढ़वाल पुलिस”

उत्तराखंड में साईबर अपराधों की रोकथाम के हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। लेकिन इन शातिर लुटेरों की हिम्मत में कमी नज़र नहीं आती है , यही वजह है कि आप ऑनलाइन ठगी के केस पहाड़ों में भी सुनाई देने लगे हैं। लेकिन जब अफसर शार्प और सुलझी आईपीएस श्वेता चौबे जैसे हों तो जनता को भरोसा भी उतना ही ज्यादा होता है। इसकी नज़ीर तब दिखाई दी जब तीन साइबर ठगी के पीड़ितों को उनकी रकम लुटेरों तक पहुँचने से कोटद्वार पुलिस ने लौटा दी।

अपराध मुक्त उत्तराखंड के लिए गठित साइबर सेल को जनपद में साइबर फ्रॉड सम्बन्धी किसी भी शिकायत पर तेज़ कार्यवाही करने के निर्देशित किया गया है। जिसके क्रम में पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन विभव सैनी के नेतृत्व में साईबर सैल द्वारा तेज़ी से कार्य करते हुए साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों के खातों में धनराशि वापस कराए जाने एवं आम जनमानस को साइबर अपराध से सुरक्षा हेतु लगातार जागरूक करते हुए अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में:टीम को बड़ी सफलता मिली है।

ये है पहल केस —

इंस्टाग्राम सोशल साइट्स से ऑनलाइन प्रोडेक्ट की खरीदारी आम बात है लेकिन जब ये लुटेरों के अपराध का जरिया बन जाये तो पब्लिक क्या करे ? कुछ ऐसा ही हुआ है पूरी में जहाँ उपनल कर्मी सौरभ, ने एक शिकायत देते हुए बताया कि उन्होंने ऑनलाइन खरीददारी की थी , ऑनलाइन खरीदारी के कुछ दिनों पश्चात अज्ञात नम्बर से अनुचर सौरभ को कॉल आयी कि आपने जो ऑनलाइन खरीदारी की है, उसमें आपके द्वारा जो पता (एड्रेस) दिया गया है वह पूर्ण नही है और हमारे द्वारा आपको एड्रेस वैरिफिकेशन के लिए कॉल की गयी है। एड्रेस वैरिफिकेशन के लिए आपको रु0 5/- की धनराशि हमें ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा रहे लिंक के माध्यम से देनी होगी। सौरभ द्वारा पता पूर्ण एवं एड्रेस वैरिफिकेशन करने के लालच में साइबर ठग द्वारा उपलब्ध करायी गयी अज्ञात लिंक पर क्लिक कर अपने फोन-पे एकाउन्ट से रु0 5/- का पेमेन्ट किया गया। तत्तपश्चात साइबर ठग द्वारा अनुचर सौरभ के मोबाइल पर आये OTP को बताने हेतु कहां गया। उसके 24 घण्टे के पश्चात अनुचर सौरभ के एकाउन्ट से रु0 40,000/- की धनराशि कट गयी। पीड़ित सौरभ को शक होने पर उनके द्वारा पुन साइबर ठग से सम्पर्क किया गया तो साइबर ठग द्वारा पुन लिंक भेजकर पीडित के खाते से रु0 3,068/- की धनराशि काट ली गयी। साईबर सैल कोटद्वार ने तेज़ी से कार्यवाही करते हुए पहले पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से संपर्क किया और फिर पीड़ित के खाते से कटी 43,068/- की धनराशि में से रु0 39,968/-धनराशि को आवेदक के खाते में वापस करायी। इस तरह से मामले में साइबर ठगी के शिकार को उनका रुपया लूटने से बचाया गया।

ये है दूसरा मामला –

अब इस मामले में हरेन्द्र भाटिया द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने रिश्तेदार होने का झांसा देकर रु0 25,000/- की धनराशि की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साईबर सैल कोटद्वार ने एक बार फिर तेज़ी दिखाते हुए कार्यवाही शुरू की और सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से सम्पर्क कर पीड़ित के खाते से कटी रु0 25,000/- की धनराशि को पीड़ित के खाते में वापस करायी गयी ।

तीसरा मामला जानिए –

पीड़िता सना अंजुम, कोटद्वार की रहने वाली हैं जिन्होंने एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनके पति के पैंसे वापस करने का झांसा देकर क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से रु0 15,000/- की ठगी की गयी है। साईबर सैल कोटद्वार द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी रु0 15,000/- की धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी।

सफलता तो मिल गयी लेकिन पौड़ी पुलिस कपाट श्वेता चौबे और उनकी तेज़ तर्रार अफसरों की टीम लगातार लोगों से साइबर ठगी से बचने की सलाह देते हुए जन जागरूकता भी कर रही है इसी में आपके लिए नीचे कुछ सुझाव भी दिए गए हैं जिसके ज़रिये आप खुद को ठगी के शिकार होने से बचा सकते हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे की आम जनमानस से अपीलः-

अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें।
अपना Password, OTP, CVV कदापि शेयर न करें
अन्जान Link, Online Job ऑफर से संबंधित Link पर क्लिक न भूलकर भी न करें।
आपके साथ किसी भी प्रकार का साइबर फ्रॉड हुआ है तो तुरन्त हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सम्पर्क करें।
जागरुक बनें एवं अन्य को भी जागरुक करें।

पौड़ी गढ़वाल पुलिस के सोशल मीडिया साइट्स पर भी आप संपर्क कर सकते हैं –

https://www.facebook.com/pauripolice
https://twitter.com/ssppauri
https://www.instagram.com/pauri_garhwal_police/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top