अब देहरादून-दिल्ली हाईवे पर आवागमन हुआ आसान, कांवड़ यात्रा के चलते हो रही थी परेशानिया

दिल्ली से देहरादून जाने वाले यात्रियों को अब शांति, समय और पैसे की बचत होगी, दरअसल कांवड़ यात्रा से देहरादून-दिल्ली हाईवे पर आज से आवागमन आसान हो जाएगा। बता दें कि 20 जुलाई से मुजफ्फरनगर-मेरठ-गाजियाबाद रूट पर कांवड़ यात्रियों की संख्या बढ़ने के कारण दून से दिल्ली जाने वाली सभी बसों और निजी वाहनों को यमुनानगर-करनाल-पानीपत होते हुए सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से दिल्ली भेजा जा रहा था। और इस नया रूट 59 किमी ज्यादा होने से यात्रियों की जेब पर भी पड़ा असर, पहले से ज्यादा पैसे देने पड़ रहे थे। गुरुवार को पुराने रूट पर बस के सुचारू संचालन से यात्रियों से वसूला जाने वाला अतिरिक्त किराया भी कम हो जाएगा। दून के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश और रुड़की से दिल्ली रूट पर चलने वाली बसों का रूट भी सामान्य हो जाएगा।

विस्तार से बताइए तो, पुलिस-प्रशासन ने कांवड़ यात्रा के चलते 20 जुलाई से मुजफ्फरनगर-मेरठ मार्ग पर भारी वाहनों का परिचालन बंद कर दिया था। इससे गुरुग्राम, जयपुर, अलवर, आगरा सहित दून से दिल्ली, फरीदाबाद जाने वाली परिवहन निगम की बसें छुटमालपुर-सहारनपुर एक्सप्रेस होते हुए करनाल, पानीपत से चल रही थीं। जिससे जेबमे काफी असर पड़ रहा था।

मेरठ रोड पर भीड़ बढ़ने पर पुलिस ने 23 जुलाई से करनाल होते हुए निजी वाहनों का रूट भी डायवर्ट कर दिया था। वहीं जब कंवर की भीड़ कम हुई तो पहले ऋषिकेश और हरिद्वार से दिल्ली की ओर जाने वाली बसें बिजनौर होते हुए जा रही थीं। लेकिन बाद में उन्हें देहरादून होते हुए सहारनपुर एक्सप्रेस से करनाल भी भेज दिया गया।बता दें कि, मुजफ्फरनगर-मेरठ मार्ग पर देहरादून से दिल्ली की दूरी 258 किमी है, जबकि परिवर्तित मार्ग पर यह दूरी 317 किमी हो गई थी। दूरी में आए 59 किमी के अंतर से रोडवेज बसों का किराया बढ़ गया था, साथ ही यात्रा में दो घंटे अधिक भी लग रहे थे।परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि बुधवार सुबह से दिल्ली मार्ग सुचारू हो जाएगा और बस संचालन निर्धारित मार्ग से किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top