Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

आईने में खुद से बात करने के शानदार हैं फायदे

अगर आपके अंदर भी आत्मविश्वास की कमी है और आपका कॉन्फिडेंस का लेवल गिरता जा रहा है तो  इसे बढ़ाने के लिए आप भी कोई सॉलिड उपाय की तलाश में है तो  मिरर टॉक की ट्रिक को अपना सकते है। आज के लाइफस्टाइल में कॉन्फिडेंस ही आपकी पर्सनैलिटी को निखारने का काम करता है। यही नही ये आपको करियर में आगे ले जाने में मदद करता है और सिर्फ करियर ही क्यों इसकी जरूरत तो हमें पर्सनल लाइफ में भी पड़ती ही है। खासकर लोगों से कनेक्शन बनाने में, वर्कप्लेस पर अपनी बातों को सामने वाले तक पहुंचाने के लिए भी कॉन्फिडेंस का होना जरुरी होता है। इसलिए तो आजकल कॉन्फिडेंस बिल्ड करने के लिए लोग कई तरह की क्लासेज और ट्रेनिंग लेते हैं, जो गलत नहीं होता है, लेकिन कई बार ये ठीक से काम नहीं कर पाता है।
मिरर टॉक क्या होता है –
ऐसे मे ये है मिरर टॉक यानी आईने में खुद से बातें करना बेहद जरुरी हो जाता है और इससे ज्यादा आसान और असरदार तरीका कोई और नहीं हो सकता है। बस आपको रोजाना कुछ देर मिरर टॉक की प्रैक्टिस करने से ही काफी फायदे मिलने लगते हैं।

बढ़ता है आत्मविश्वास  –
अगर आप भी लो कॉन्फिडेंस के शिकार है तो शीशे में खुद से बात करने का जो सबसे पहला फायदा मिलता है वो है कि इससे कॉन्फिडेंस बढ़ता है। वैसे अक्सर कई बार कॉन्फिडेंस की कमी के कारण आप नॉलेज होने के बाद भी लोगों से बात नहीं कर पाते है जिससे लोगों को आपके बारे में पता नहीं चल पाता है। ये चीज़ आपको करियर में आगे बढ़ने से भी रोकती है। इसलिए  इसे बढ़ाने के लिए ज्यादा नहीं, बस 15-20 मिनट मिरर टॉक की प्रैक्टिस करना चाहिए।

आपका डर होता है कम –
अक्सर ये देखा गया है कि कॉन्फिडेंस की कमी के चलते कई बार लोग सोशल कनेक्शन बनाने में भी घबराते रहते हैं। ऐसे में भी आपको मिरर टॉक से ये प्रॉब्लम भी सॉल्व हो सकता है। कई बार बात करते वक्त हकलाना, एक ही शब्द को बार-बार दोहराने जैसी कई चीज़ों को आप मिरर टॉक के जरिए दूर किया जा सकता हैं।

आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस की इस्टीम में होगा इजाफा –
मिरर टॉक की लगातार  प्रैक्टिस करने से आपका आत्म-सम्मान में भी काफी बढ़ोतरी होती है। साथ ही आत्म-सम्मान का कनेक्शन हमारे आत्म-विश्वास से जुड़ा हुआ होता है,इसलिए किसी भी एक चीज़ की कमी दूसरे को भी डाउन करने का काम कर देती है। चाहे वो पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक में सेल्फ इस्टीम का होना बेहद जरूरी हो जाता है। इतना ही नहीं आईने में खुद से बात करने से सेल्फ लव की भावना भी बढ़ती जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top