ये हैं फ्यूचर टेक्नोलॉजी के कुछ आइडियाज, जो हमारी दुनिया बदल देंगे

भविष्य आ रहा है, और जितनी जल्दी आप सोचते हैं। ये उभरती प्रौद्योगिकियां हमारे जीने के तरीके को बदल देंगी, हम अपने शरीर की देखभाल कैसे करेंगे और जलवायु आपदा को टालने में हमारी मदद करेंगे।

तकनीक इन दिनों तीव्र गति से आगे बढ़ती है। कभी-कभी ऐसा महसूस हो सकता है कि हर दिन कोई नई तकनीक आ रही है जो भविष्य में क्रांति लाने जा रही है। लेकिन इतने बड़े पैमाने पर तकनीकी उन्नयन के साथ हर समय हो रहा है, दुनिया की प्रगति के अद्भुत तरीकों का ट्रैक खोना आसान है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम हैं जो खरोंच से कविताएं लिख रहे हैं और एक शब्द संकेत से ज्यादा कुछ नहीं से छवियां बना रहे हैं, बायोनिक आंखें, बड़े पैमाने पर होलोग्राम और प्रयोगशालाओं में बने भोजन हैं। यह सब सिर्फ सतह को खरोंचता है कि वहां क्या है, इसलिए हमने भविष्य की सबसे रोमांचक तकनीकों को इकट्ठा किया है, उन सभी को नीचे सूचीबद्ध किया है।रेत की बैटरी

हमारे भविष्य को बेहतर बनाने वाली हर तकनीक को जटिल नहीं होना चाहिए, कुछ सरल हैं, फिर भी बेहद प्रभावी हैं। इस तरह की तकनीकों में से एक फिनिश इंजीनियरों से आई है जिन्होंने रेत को एक विशाल बैटरी में बदलने का तरीका खोज लिया है।

इन इंजीनियरों ने 100 टन रेत को 4 x 7 मीटर स्टील के कंटेनर में ढेर कर दिया। इस सारी रेत को फिर हवा और सौर ऊर्जा का उपयोग करके गर्म किया गया। इस गर्मी को स्थानीय ऊर्जा कंपनी द्वारा आस-पास के क्षेत्रों में इमारतों को गर्मी प्रदान करने के लिए वितरित किया जा सकता है। ऊर्जा को इस तरह लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।

प्रयोगशाला निर्मित डेयरी उत्पाद

मांस की तुलना में दूध वास्तव में प्रयोगशाला में बनाना उतना मुश्किल नहीं है। स्टेम सेल से इसे विकसित करने के बजाय, अधिकांश शोधकर्ता दूध प्रोटीन मट्ठा और कैसिइन का उत्पादन करने के लिए किण्वन की प्रक्रिया में इसका उत्पादन करने का प्रयास करते हैं। परफेक्ट डे जैसी कंपनियों के कुछ उत्पाद अमेरिका में पहले से ही बाजार में हैं, नियमित गाय के दूध के माउथफिल और पोषण संबंधी लाभों को पुन: पेश करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

इसके अलावा, शोधकर्ता लैब-निर्मित मोज़ेरेला पर काम कर रहे हैं जो एक पिज्जा के ऊपर पूरी तरह से पिघल जाता है, साथ ही साथ अन्य चीज और आइसक्रीम भी।3 डी प्रिंटेड हड्डियाँ

3डी प्रिंटिंग एक ऐसा उद्योग है जो सस्ते घर के निर्माण से लेकर सस्ते मजबूत कवच तक सब कुछ का वादा करता है, लेकिन तकनीक के सबसे दिलचस्प उपयोगों में से एक 3डी प्रिंटेड हड्डियों का निर्माण है।

कंपनी ऑसिफॉर्म मेडिकल 3डी प्रिंटिंग में माहिर है, जो मानव हड्डियों के समान गुणों वाली सामग्री – ट्राईकैल्शियम फॉस्फेट से अलग-अलग हड्डियों के रोगी-विशिष्ट प्रतिस्थापन बनाती है।

इन 3डी प्रिंटेड हड्डियों का उपयोग आश्चर्यजनक रूप से आसान है। एक अस्पताल एक एमआरआई कर सकता है जिसे बाद में ओस्सीफॉर्म भेजा जाता है जो रोगी-विशिष्ट प्रत्यारोपण का एक 3डी मॉडल बनाता है जिसकी आवश्यकता होती है। सर्जन डिजाइन को स्वीकार करता है और फिर एक बार प्रिंट हो जाने के बाद इसे सर्जरी में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top