ट्विटर का वेरिफिकेशन टिक, जानें इसकी पूरी प्रॉसेस

ट्विटर पर एक सबसे बड़ा बदलाव किया गया है, जो अकाउंट वेरिफिकेशन से जुड़ा हुआ है। वेरिफाइड अकाउंट के लिए ट्विटर की पुरानी ब्लू टिक पॉलिसी में बदलाव कर दिया गया है। अब वेरिफाइड अकाउंट तीन अलग-अलग रंगों में नजर आने लगे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में और इसकी पूरी प्रॉसेस…

इन्हें मिलेगा ट्विटर का गोल्ड टिक

एलन मस्क ने पिछले दिनों ट्विटर अकाउंट वेरिफिकेशन में बदलाव की बात कही थी, जिसे मंगलवार से लागू कर दिया गया है। अब ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट्स गोल्ड, ब्लू और ग्रे टिक के साथ नजर आएंगे। ट्विटर के मुताबिक इसमें से गोल्ड टिक कंपनियों के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट पर नजर आएगा। वेरिफिकेशन टिक का कलर बदलने के साथ-साथ कई नए फीचर्स भी यूजर्स को दिए जाएंगे।

इन्हें मिलेगा ट्विटर का ग्रे टिक

ट्विटर में दूसरा वेरिफिकेशन टिक है ग्रे टिक। ये टिक सरकारी संस्थाओं के ट्विटर अकाउंट्स को वेरिफिकेशन के बाद दिया जाएगा। इसकी मदद से कंपनियों और सरकारी संस्थाओं में आसानी से अंतर किया जा सकेगा। हालांकि, ये सभी वेरिफिकेशन टिक मैन्युल एप्लीकेशन के बाद ही मिलेंगे। हर अकाउंट को ट्विटर के वेरिफिकेशन नियमों का पालन करना होगा।

सिलेब्रिटी और आम लोगों के लिए ब्लू टिक

अब आप कोई सिलेब्रिटी हों या आम आदमी, आप ट्विटर का ब्लू टिक पा सकते हैं। पिछले ब्लू टिक की सेवाओं को बंद कर ‘ट्विटर ब्लू’ नाम से एक नई सेवा शुरू की गई है। इसमें ब्लू टिक के साथ आपको ट्वीट एडिट करने, 1080p में वीडियो अपलोड करने और सर्च रैंकिंग में प्रायोरिटी जैसे कई प्रीमियम फीचर पहले ही मिल जाएंगे। सभी वेरिफिकेशन टिक के लिए ट्विटर ने निम्नलिखित नियम बताए हैं, जो इस प्रकार हैं।

  • आपके अकाउंट में पूरी जानकारियां भरी होनी चाहिए ।
  • अकाउंट में प्रोफाइल फोटो हो और उसे हाल ही में बदला न गया हो।
  • अकाउंट कम से कम 90 दिन पुराना हो।
  • आप पिछले 30 दिनों से ट्विटर पर एक्टिव हों।
  • आपने हाल ही में अपना ट्विटर यूजर नेम या डिस्प्ले नेम न बदला हो।
  • आपने ट्विटर की गाइडलाइंस का उल्लंघन न किया हो और न ही उसमें भ्रामक जानकारी हो।
  • आपके अकाउंट से आपका फोन नंबर जुड़ा हो।

बता दें कि ट्विटर वेब पर वेरिफिकेशन के लिए आपको 8 डॉलर यानी लगभग 660रु प्रतिमाह चुकाने होंगे। वहीं आईओएस के लिए 11 डॉलर यानी करीब 909 रु चुकाने होंगे। इन सभी चीजों को रिव्यू करने के बाद ट्विटर टीम वेरिफिकेशन अप्रूवल देती है। अधिक जानकारी के लिए आप ट्विटर सपोर्ट पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top