WhatsApp Bans: भारत में 30 लाख अकाउंट पर लगा बैन,

क्या है FM WhatsApp?
सबसे पहली बात जो आपके लिए जानना जरूरी है, वह यह है कि व्हाट्सएप के इस नए वर्जन का नाम FM WhatsApp है जो कि व्हाट्सएप के असली एप का एक मोडिफाइड वर्जन है। इस एप को लोग एपीके या किसी थर्ड पार्टी सोर्स से डाउनलोड कर रहे हैं। FM WhatsApp के जरिए व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ने का दावा किया जा रहा है।

भारत में करीब 55 करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। अन्य कंपनियों की तरह WhatsApp पर भी भारत सरकार का नया आईटी कानून लागू हुआ है। इस कानून के तहत तमाम सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने यूजर सेफ्टी रिपोर्ट सरकार को देनी है। अब व्हाट्सएप ने अपना मासिक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि इस साल जून-जुलाई के बीच तीन मिलियन यानी 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बैन हुए हैं।

व्हाट्सएप ने कहा है कि यह कार्रवाई ऑनलाइन स्पैम और अब्यूज को लेकर की गई है, ताकि प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और स्पैम फ्री रखा जा सके। जून से लेकर जुलाई 2021 के बीच करीब 30 लाख 27 हजार अकाउंट बैन हुए हैं। इन अकाउंट्स पर कार्रवाई शिकायत अधिकारी को मिली शिकायतों के बाद एक ऑटोमेटिक टूल द्वारा की गई है।

अन्य अकाउंट की शिकायतें सुरक्षा कारणों को लेकर मिली हैं। व्हाट्सएप का कहना है कि उसके बाद अब्यूज डिटेक्शन को लेकर ऑटोमेटिक टूल है। यदि आपके पास भी किसी अकाउंट को लेकर शिकायत है तो आप wa@support.whatsapp.com पर ई-मेल कर सकते हैं या फिर एप से ही किसी अकाउंट को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top