आपके जिस्म में बदबू कहां से आती है? पढ़िए रोचक फैक्ट

पसीने की बदबू लोगों को काफी परेशान कर देती है. जब किसी के पसीने में ज्यादा बदबू आती है, तो उसे यह छिपाने के लिए कई तरह के बॉडी स्प्रे और परफ्यूम इस्तेमाल करने पड़ते हैं. गर्मियों के मौसम में लोगों को खूब पसीना आता है और कई लोगों के पसीने में बेहद तेज स्मैल आती है. क्या आप जानते हैं कि हमारे पसीने में किसी तरह की बदबू या खुशबू नहीं होती है. जी हां, हमारे पसीने में किसी तरह की स्मैल नहीं होती है, लेकिन इसके बावजूद लोगों को बदबू का सामना करना पड़ता है. जब पसीने में कोई स्मैल होती ही नहीं है, तो फिर बदबू क्यों आती है?

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार हमारे शरीर में पसीना आने के लिए दो ग्रंथियां (Glands) एक्राइन और एपोक्राइन जिम्मेदार होती हैं. जब हमारा शरीर गर्म होने लगता है, तब ये ग्लैंड्स स्किन पर फ्लूड रिलीज करती हैं, जिसे पसीना कहा जाता है. पसीना बॉडी के टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए जरूरी होता है. ये ग्रंथियां आपके पूरे शरीर में होती हैं, जिसकी वजह से हर अंग पर पसीना आने लगता है. पसीने में कोई स्मैल नहीं होती है, लेकिन जब आपके शरीर के बैक्टीरिया एपोक्राइन ग्रंथियों से निकलने वाले पसीने के संपर्क में आते हैं, तब पसीने में बदबू आने लगती है. यानी पसीने में बदबू की वजह शरीर के बैक्टीरिया होते हैं.

अब सवाल उठता है कि कुछ लोगों के पसीने में ज्यादा बदबू क्यों आती है, जबकि कई लोगों के पसीने में कम स्मैल आती है? इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों को सामान्य से अधिक पसीना आता है, उनमें हाइपरहाइड्रोसिस कंडीशन हो सकती है. यह कंडीशन बिना किसी वजह से पैदा हो सकती है और इसका इलाज किया जा सकता है. इस कंडीशन की वजह से कई लोगों को ज्यादा पसीना आता है और उनके पसीने में दुर्गंध आने लगती है. किसी तरह का इंफेक्शन, हाइपरथायरायडिज्म, स्ट्रेस, कुछ दवाएं और शराब के सेवन के कारण भी आपको सामान्य से अधिक पसीना आ सकता है, जिसमें दुर्गंध होती है.

कई खाने-पीने की चीजों का असर भी हमारे शरीर की गंध पर पड़ता है. ब्रोकोली, पत्तागोभी और फूलगोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियां गैस पैदा करती हैं. इससे शरीर से दुर्गंध आ सकती है. इसके अलावा शरीर में लहसुन और प्याज के टूटने से सल्फर जैसे यौगिक निकलते हैं जो आपके छिद्रों से बाहर निकलते हैं. इसकी वजह से आपके पसीने से ज्यादा बदबू आने लगती है. इसके अलावा मछली व अन्य सी फूड्स का सेवन करने से भी आपके शरीर से गंदी स्मैल आ सकती है. इन चीजों को अवॉइड करके भी आप अपने शरीर की स्मैल को बेहतर कर सकते हैं.

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने का तरीका  

इस समस्या से बचने के लिए रोज साबुन से नहाए. नहाने के दौरान डिओडराइजिंग साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप आर्मपिट और अन्य हिस्सों की सेविंग कर पसीने में आने वाली बदबू से बच सकते हैं. कुछ डिओडरेंट की मदद से भी आप शरीर की स्मेल को कुछ घंटों तक रोक सकते हैं और पर्सनैलिटी को बेहतर बना सकते हैं. इसके अलावा जिम या अन्य फिजिकल एक्टिविटी के बाद भी आप शावर ले सकते हैं. इससे आपको पसीने की बदबू से काफी हद तक राहत मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top