क्रिमिनल्स के लिए काल बनेगी पुलिस – अभिनव कुमार , डीजीपी

बहुत याद आएंगे खाकी में इंसान वाले IPS अशोक कुमार

आईपीएस अशोक कुमार की गाडी को हांथों से खींचकर दी विदाई

नए डीजीपी ने कहा शानदार उपलब्धियों के लिए “सर” को बधाई

एक शानदार परेड , एक बेहतरीन और यादगार विदाई , बेदाग़ और सरल स्वभाव के धनी शख्सियत जिसने खाकी में इंसान लिखी और वैसा ही जीवन भी जिया , हम बात कर रहे हैं पूर्व पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की , जिन्हे सीनियर पुलिस ऑफिसर्स और डीजीपी अभिनव कुमार ने हांथों से गाडी का रस्सा खींच कर पुलिस लाइंस से विदाई दी तो इन लम्हों को देखकर सबका दिल भावुक हो गया .

इसके पहले पुलिस लाइन्स में भव्य रैतिक परेड का आयोजन किया गया। परेड में उत्तराखण्ड पुलिस की विभिन्न शाखाओं, ट्रेफिक पुलिस, नागरिक पुलिस, पी0ए0सी0, महिला पी0ए0सी0, कमाण्डो दस्ता, तथा ए0टी0एस0 आदि सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का संचालन फायरमैन मनीष पंत द्वारा किया गया। रैतिक परेड का पुलिस महानिदेशक ने मानप्रणाम ग्रहण करने के उपरांत परेड का निरीक्षण किया।

पूर्व पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि वर्दी ने सेवा के हजारों मौके दिए। टीम के बिना कुछ भी संभव नहीं है। आप मेरे साथ खड़े रहे। जान जोखिम में डालकर खड़े रहे। मैं अपने पुलिस के सभी साथियों का धन्यवाद करता हूँ। हमने मिलकर कई बड़ी चुनौतियों जैसे कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर, रैंणी आपदा, कोरोना महामारी के बीच महाकुम्भ का आयोजन, और कुमाऊं परिक्षेत्र में अतिवृष्टि, आदि का धैर्य और दृढ़ता के साथ डटकर सामना किया और देशभर के लोगों का विश्वास जीता। मेरा मानना है कि पुलिस जनता के लिए बनी है। ऐसी पुलिस व्यवस्था बनाने का प्रयास किया, जिसमें अपराधियों में पुलिस का भय और जनता पुलिस को देखकर सुरक्षित महसूस करे।

नवनियुक्त पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, ने कहा कि साथियों सरकारी सेवा में रिटायरमेंट शाश्वत सत्य होता है और रिटायरमेंट के बाद जिन्दगीं की एक नई पारी शुरू होती है। आज हमारे बीच से हमारे पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार 34 वर्ष से भी अधिक की भारतीय पुलिस सेवा में अपना योगदान देकर सेवानिवृत हो रहे हैं। उत्तराखण्ड पुलिस के infrastructure में सर का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मैं सर को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि उत्तराखण्ड पुलिस सदैव उनका परिवार रहेगा साथ ही भविष्य में हमें आपका मार्गदर्शन मिलता रहेगा। व्यक्तिगत रूप से मैने सर के साथ कार्य किया है जिसमें सर से बहुत कुछ सीखने को मिला है। सबसे महत्वपूर्ण है उनका स्वभाव मैने कभी भी उन्हें किसी परिस्थिति में विचलित होते नहीं देखा है। उनकी कार्यप्रणाली से हम सभी पुलिस अफिसर को सीख लेनी चाहिए। मेरा यह प्रयास रहेगा हम सब मिलकर उत्तराखण्ड पुलिस को नयी ऊंचाई पर ले जायेंगे।

इस अवसर पर पीवीके प्रसाद, अपर पुलिस महानिदेशक, पीएसी, अभिसूचना एवं सुरक्षा, अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन, ए पी अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, समस्त पुलिस महानिरीक्षक, समस्त पुलिस उपमहानिरीक्षक, सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top