पीएम मोदी के उपहारों को खरीदने का समय शुरू 

अगर आप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश में मिले उपहारों को अपना बनाना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. आज से नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट्स में एक्जीबिशन शुरू हो गई है. इसमें एग्जीबिशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पिछले कुछ सालों में मिले स्मृति चिह्नों और उपहारों को प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. हर साल की तरह राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय या नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट्स (एनजीएमए) में आज से शुरू हुई प्रदर्शनी में रखे सभी उपहारों की नीलामी की जाएगी.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट पर दी जानकारी

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एग्जीबिशन की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि “आज से एनजीएमए दिल्ली में एक एग्जीबिशन शुरू हो रही है जिसमें मुझे पिछले कुछ सालों में प्रदान किये गये उपहारों और स्मृति चिह्नों को प्रदर्शित किया जाएगा. भारत में अनेक कार्यक्रमों में मुझे दिये गये ये उपहार भारत की समृद्ध संस्कृति, परंपरा और कलात्मक धरोहर का प्रमाण हैं. हमेशा की तरह, इनकी नीलामी की जाएगी और उससे मिली हुई रकम को नमामि गंगे परियोजना में दिया जाएगा.”

कैबिनेट मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी प्रदर्शनी के बारे में जानकारी दी

इससे पहले केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी संबोधित करते हुए इस प्रदर्शनी के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने X पर लिखा कि प्रधानमंत्री को अनेक मौकों पर प्रदान किये गये स्मृति चिह्नों और उपहारों की नीलामी अब चालू है. सभी से अनुरोध है कि ई-नीलामी में शामिल हों और नमामि गंगे परियोजना में योगदान दें जिससे प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

जनवरी 2019 से हुई थी पीएम मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी की शुरुआत

जनवरी 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1900 उपहारों को सरकार ने पहली बार नीलाम किया था. अलग-अलग देशों से मिली पेंटिंग, मूर्तियां, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारपंरिक वाद्य यंत्रों के साथ कई दूसरे कीमती गिफ्ट्स भी इस ऑक्शन के जरिए बेचे गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top