Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

त्रिफला चूर्ण के 4 खतरनाक दुष्प्रभाव

त्रिफला (त्रि का अर्थ है तीन और फला का अर्थ है फल), तीन फलों का एक आयुर्वेदिक संयोजन है। ये तीन फल है आमलकी, बिभीतकी, और हरीतकी। आयुर्वेद की पुस्तक में, त्रिफला को उन अद्भुत जड़ी-बूटियों में से एक के रूप में जाना जाता है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं। त्रिफला लंबे समय से एक टॉनिक के रूप में प्राचीन आयुर्वेदिक संस्कृति का एक अभिन्न अंग रहा है जो स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देता है। हालांकि, जैसा कि हम हमेशा कहते हैं – बड़ी मात्रा में सेवन किया गया कुछ भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। अच्छे से ज्यादा यह वास्तव में आपके शरीर और समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। यहां त्रिफला के कुछ अज्ञात और खतरनाक दुष्प्रभावों की सूची दी गई है जिन्हें आपको जानना चाहिए।त्रिफला चूर्ण के दुष्प्रभाव

जबकि यह जड़ी बूटी कई स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए जानी जाती है, विशेषज्ञों ने कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में भी चेतावनी दी है जो त्रिफला आपके शरीर पर हो सकते हैं। नीचे दी गई पूरी सूची देखें और सुनिश्चित करें कि यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं तो डॉक्टर या चिकित्सक से परामर्श किए बिना त्रिफला लेने से बचें।

पाचन तंत्र को प्रभावित करता है

त्रिफला एक हल्का रेचक है जो गैस पैदा कर सकता है और गैस, दस्त, ऐंठन, पेट खराब, और कई अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों जैसी पाचन समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है। आप किस प्रकार के त्रिफला का सेवन कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, पाचन समस्याओं के लक्षण भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो त्रिफला को लेना बंद कर देना सबसे अच्छा है।

गर्भावस्था की जटिलताओं का कारण बन सकता है

हरीतकी, जो त्रिफला के अवयवों में से एक है, गर्भवती महिलाओं में गर्भपात का कारण माना जाता है। अध्ययनों ने इस घटक को गर्भवती माताओं पर कई अन्य हानिकारक प्रभावों से भी जोड़ा है। इसलिए, यदि आप गर्भवती हैं, तो त्रिफला का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

दवाओं के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं

त्रिफला साइटोक्रोम P450 नामक सबसे महत्वपूर्ण लीवर एंजाइमों में से एक के समुचित कार्य में समस्या पैदा कर सकता है। यह दवाओं के अनुचित कामकाज का कारण बन सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में, त्रिफला का एक घटक अवसाद की दवाओं के साथ बातचीत करता पाया गया और नींद के पैटर्न में व्यवधान (अनिद्रा के लिए अग्रणी), और अत्यधिक मिजाज के साथ एक विश्राम का कारण बना।

रक्तचाप में अचानक गिरावट

त्रिफला अपने मधुमेह विरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, जब एक मधुमेह रोगी जो पहले से ही दवा पर है, अत्यधिक त्रिफला का सेवन करता है, तो उनका रक्तचाप खतरनाक रूप से निम्न स्तर तक गिर सकता है। इसलिए जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर है उन्हें त्रिफला से बचना चाहिए क्योंकि यह इसे और कम कर सकता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top