Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

पृथ्वी पर 6 स्थान जहाँ सूर्य कभी अस्त नहीं होता….

न्यूज़ वायरस के लिए संजय कुमार की रिपोर्ट

हमारी दिनचर्या 24 घंटे के आसपास घूमती है, लगभग 12 घंटे सूरज की रोशनी के साथ, और शेष घंटे रात के समय होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में ऐसी जगहें हैं जहां सूरज 70 दिनों से ज्यादा नहीं डूबता है। कल्पना कीजिए कि पर्यटकों के लिए समय का ट्रैक रखना कितना दिलचस्प होगा, जब वहां के स्थानीय लोग भी सीधे 70 दिनों के लिए सूर्यास्त नहीं होने से भ्रमित हो जाते हैं।

यदि आप और जानने के इच्छुक हैं, तो यहां पृथ्वी पर 6 स्थान हैं जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता है।

नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को मध्यरात्रि सूर्य की भूमि कहा जाता है, जहां मई से जुलाई के अंत तक सूर्य वास्तव में कभी अस्त नहीं होता है। इसका मतलब है कि लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी अस्त नहीं होता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में, सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है; यह यूरोप का सबसे उत्तरी आबाद क्षेत्र भी है। आप इस समय के दौरान इस जगह की यात्रा की योजना बना सकते हैं और उन दिनों के लिए जी सकते हैं, जब रात नहीं होती है।

नुनावुत, कनाडा
नुनावुत कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में आर्कटिक सर्कल से लगभग दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस स्थान पर लगभग दो महीने 24X7 धूप दिखाई देती है, जबकि सर्दियों के दौरान, इस स्थान पर लगातार 30 दिनों तक पूर्ण अंधकार दिखाई देता है।

आइसलैंडग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, और यह ऐसा देश होने के लिए भी जाना जाता है जहां मच्छर नहीं हैं। गर्मियों के दौरान, आइसलैंड में रातें साफ होती हैं, जबकि जून के महीने में, सूरज वास्तव में कभी अस्त नहीं होता है। मध्यरात्रि के सूर्य को उसकी पूर्ण महिमा में देखने के लिए, आप आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप की यात्रा कर सकते हैं।

बैरो, अलास्कामई के अंत से जुलाई के अंत तक, सूर्य वास्तव में यहां अस्त नहीं होता है, जिसकी भरपाई नवंबर की शुरुआत से अगले 30 दिनों के लिए की जाती है, जो सूरज नहीं उगता है, और इसे ध्रुवीय रात के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब यह भी है कि सर्दियों के कठोर महीनों के दौरान देश अंधेरे में रहता है। बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, इस जगह पर गर्मियों या सर्दियों में जाया जा सकता है।

फिनलैंडहज़ारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फ़िनलैंड के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सीधे सूर्य को देखने को मिलता है। इस समय के दौरान, सूर्य लगभग 73 दिनों तक चमकता रहता है, जबकि, सर्दियों के समय में, इस क्षेत्र में सूर्य का प्रकाश नहीं दिखता है। यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं। यहां आकर, आपको नॉर्दर्न लाइट्स का आनंद लेने का मौका मिलता है और स्कीइंग में लिप्त होने और ग्लास इग्लू में रहने का अनुभव करने का भी मौका मिलता है।

स्वीडनमई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे उगता है। यहां, लगातार धूप की अवधि साल के छह महीने तक रह सकती है। इसलिए जब यहां, कोई साहसिक गतिविधियों में लिप्त होकर, गोल्फ़िंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स की खोज, और बहुत कुछ करके लंबे दिन बिता सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top