Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

‘नंबर डायल करते ही खाता खाली’ , मत करना गलती 

साइबर अपराधियों द्वारा नये-नये तरीकों से लोगों को ठगना पुलिस और सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गयी है. यही वजह है कि सरकार की ओर से समय-समय पर एडवाइजरी जारी की जाती रही है. इसी कड़ी में कॉल फॉरवर्डिंग घोटाले की चेतावनी दी गई है.DoT ने एक एडवाइजरी जारी की है. डीओटी ने लोगों को अज्ञात नंबरों के पहले *401# लगाकर डायल करने से प्रतिबंधित कर दिया है। सरकार ने साइबर फ्रॉड के इस नए तरीके को लेकर नागरिकों को आगाह किया है.

कॉल फॉरवर्डिंग सक्रिय है, इनकमिंग कॉल से सावधान रहें 

संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने नागरिकों को ऐसी दुर्भावनापूर्ण इनकमिंग कॉल से सावधान रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें अज्ञात मोबाइल नंबर के बाद 401# डायल करने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने से नागरिक के मोबाइल से किसी भी अज्ञात मोबाइल नंबर पर नॉन-स्टॉप कॉल फॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है। कॉल फॉरवर्डिंग से आने वाली सभी कॉल जालसाज के पास चली जाती हैं और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

इन चार स्टेप से होता है साइबर फ्रॉड, मोबाइल सेटिंग्स जरूर चेक करें

एक जालसाज एक दूरसंचार ग्राहक को कॉल करता है और उनके दूरसंचार सेवा प्रदाता का ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी होने का दिखावा करता है। जालसाज ग्राहक को बताता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कोई समस्या है और उस समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करने की आवश्यकता है। यह कोड आमतौर पर *401# से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

ग्राहक के ऐसा करने के बाद, उनके मोबाइल फोन से निर्बाध कॉल फॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है और उनके फोन पर आने वाली सभी कॉल आदि धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती हैं। जालसाज तब व्यक्ति को आने वाली सभी कॉल प्राप्त होती हैं और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है। डीओटी के मुताबिक, टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनियां अपने ग्राहकों से कभी भी *401# डायल करने के लिए नहीं कहती हैं। यह देखने के लिए कि क्या कॉल फॉरवर्डिंग सक्षम है, अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग जांचें और यदि हां तो तुरंत कॉल फॉरवर्डिंग बंद कर दें। इस सुविधा का उपयोग केवल आवश्यकता पड़ने पर ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top