Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

दुनियाभर में मशहूर अकबर इलाहाबादी अचानक हो गए अकबर प्रयागराजी !

प्रयागराज से प्रियांशु द्विवेदी की स्पेशल रिपोर्ट – 
 

ये तो आप सभी जानते हैं कि समय समय पर अलग अलग पार्टियों की सरकार के आने के बाद से प्रदेश के शहरों और जिलों के नाम बदलने का रिवाज़ चल पड़ा है। यूपी में ये परम्परा मायावती , अखिलेश से होते हुए योगी राज तक बदस्तूर जारी भी है। लेकिन नाम बदलने से जीवित इंसान ही नहीं दिवंगत शख्सियतों पर भी अब असर पड़ता दिख रहा है।

भला किसने नहीं सुना होगा उर्दू अदब के मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी का नाम , लेकिन बीते दिनों इस नाम के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा अदब के गलियारे में सुर्खियां बन गयी। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि उत्तर प्रदेश के हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन की वेबसाइट का कमाल है। जी हां, वेबसाइट पर मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी का नाम बदलकर अकबर प्रयागराजी कर दिया गया।  जिसके बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग लगातार इसे लेकर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

बता दें कि जैसे ही इस खबर की जानकारी सोशल मीडिया पर आई जंगल में लगी आग की तरह फैल गई।  ट्विटर पर लोगों ने वेबसाइट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए यूपी बोर्ड और सरकार पर तंज कसना शुरू कर दिया। कई यूजर्स इससे जुड़ी खबरों के लिंक के साथ शिक्षा आयोग पर जमकर निशाना साधने लगे हालांकि इस मसले पर जब खूब विवाद होने लगा, तो यूपी उच्च शिक्षा आयोग ने सामने आकर कहा कि आयोग की वेबसाइट हैक कर ली गई थी। हैकरों ने साहित्यकारों के नामों से छेड़छाड़ की थी। लेकिन कुछ ही समय बाद इसे ठीक कर लिया गया है । मसला तो केवल टाइटल बदलने का ही था लेकिन इसका असर किसी मशहूर शख्सियत की पहचान से जुड़ा हो तो मुद्दा बन जाता है जो मरहूम शायर अकबर इलाहाबादी के साथ हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top