क्या आप भी कम उम्र में झड़ते सफेद बाल से परेशान हैं ?

अभी मेरी उम्र ही क्या है ? इतनी जल्दी कम उम्र में सफेद बालों (White Hair) की परेशानी आपकी और हमारी टेंशन बढ़ा देती है. ये भी सही है कि उम्र से पहले ही बाल सफेद होने से पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है और लुक भी खराब हो जाता है. इस परेशानी से बचने के लिए बड़ी संख्या में युवा हेयर कलर इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, लेकिन इससे सफेद बालों की परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है. अब सवाल उठता है कि प्रीमेच्योर हेयर ग्रेइंग यानी उम्र से पहले ही सफेद बालों से किस तरह बचाया जाए ?

क्यों उम्र से पहले सफेद होते हैं बाल ?

बालों की बिमारियों और उनसे जुडी समस्याओं के एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कहते हैं कि कम उम्र में बाल सफेद होने की कई वजह होती हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह न्यूट्रिशनल डिफिशिएंसी यानी जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. अगर आप अच्छी डाइट नहीं लेंगे, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी और आपके बाल सफेद होने लगेंगे. विटामिन B12 की कमी, लंबे समय से चली आ रही बीमारी, जेनेटिक डिसऑर्डर, थायराइड डिसऑर्डर, पैरासिटिक इंफेक्शन और ज्यादा तनाव की वजह से सफेद बालों की समस्या कम उम्र में हो जाती है.सफेद बालों की परेशानी से कैसे करें बचाव?

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें- डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि सफेद बालों की परेशानी से बचने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए. सर्दियों के मौसम में धूप भी लेनी चाहिए, ताकि विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिल सके. आप वेजिटेरियन हैं, तो डाइट का खास ख्याल रखें.

हर सप्ताह स्कैल्प की मसाज करें- जो लोग सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें सप्ताह में एक बार अपनी स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करानी चाहिए. इससे माइक्रोसर्कुलेशन इंप्रूव होता है और बालों की जड़ों तक ब्लड की सप्लाई प्रॉपर तरीके से होती है. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.शैंपू के बाद कंडीशनर इस्तेमाल करें- सर्दियों में लोगों को अपने बाल धोने के बाद अच्छी तरह सुखाने चाहिए और वीक में दो-तीन बार शैंपू के बाद कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बालों में नमी बनी रहती है और बाल सफेद होने का खतरा कम हो जाता है. इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल सकता है.

बालों पर कलर करने से बचें- कुछ लोग बाल सफेद होने पर तुरंत हेयर कलर इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, जिससे सफेद बालों की समस्या बढ़ सकती है. हेयर कलर में केमिकल्स होते हैं, जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में सफेद बाल होने पर डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाएं और हेयर कलर यूज ना करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top