CBI के 2 बैक अधिकारियों की गिरफ्तारी – STF साइबर पुलिस का बड़ा पर्दाफाश

राष्ट्रीयकृत बैक (सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया दिल्ली / सेलाकूई) 2 बैंक अधिकारियों की 12 लाख की ठगी के आरोप में गिरफ्तारी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में प्रदेश के निवासियों को साइबर अपराधियो द्वारा जनता से ठगने वालो पर सख्त कार्यवाही पर पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार द्वारा एसटीएफ व साइबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही हेतु दिशा निर्देश दिए गए है । इसी का नतीजा है कि थाना साइबर पुलिस उत्तराखंड द्वारा साइबर अपराधियों के विरुद्व प्रभावी कार्यवाही करते हुये लगातार सक्रिय रहकर साइबर अपराध में सलिप्त सैन्ट्रल बैक आँफ इण्डिया के 2 बैक अधिकारियों की गिरफ्तारी की गयी है ।

बैक अधिकारियो की मिलीभगत से आम-जनता के खातो के एस0एम0एस0 अलर्ट नम्बर बदलकर 12 लाख की धोखाधडी करने वाले सैन्ट्रल बैक आँफ इण्डिया के 2 बैक अधिकारियो की गिरफ्तारी हुयी है ।

वर्तमान में बैंक कर्मचारियो के द्वारा आम जनता के बैंक खातों में एसएमएस अलर्ट नम्बर बदल कर उनकी मेहनत की कमाई को उडाने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ था जिसमें सुमन सहगल निवासी सेलाकूई देहरादून ने सेंट्रल बैक आँफ इण्डिया सेलाकुई शाखा में बैक अधिकारियों द्वारा बिना उनकी अनुमति SMS अलर्ट नम्बर बदल कर खाते से 12 लाख रुपये धोखाधड़ी से निकाले जाने पर मुकदमा कराया था । मामले की गम्भीरता को देखते हुये अपराध का पता लगाते हुए अपराधियों को पकड़ने के लिए साइबर थाने से निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला के नेतृत्व में टीम गठित की गयी ।

इस आपराधिक घटना में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए घटना में इस्तेमाल मोबाईल नम्बर, ई-मेल आईडी, ई-वालेट, तथा बैंक खातों व सीसीटीवी फुटेज व भौतिक साक्ष्यो के विश्लेषण करने पर जानकारी की गयी तो पता चला कि सेन्ट्रल बैंक ऑफ इन्डिया के अधिकारी द्वारा शिकायतकर्ता की बिना अनुमति के धोखाधड़ीपूर्वक अपने खाताधारक के बैंक खाते से सम्बन्धित गोपनीय जानकारी में परिवर्तन कर नेट/मोबाईल बैंकिग के माध्यम शिकायतकर्ता की धनराशि से ऑनलाईन माध्यम से सोना खरीदकर उसको बेचकर लाभ अर्जित किया जा रहा था।

साइबर थाने से विशेष टीम का गठन कर टीम द्वारा कम्पनियों से प्राप्त विवरण से साक्ष्य एकत्रित कर पुलिस टीम ने घटना में संलिप्त सेन्ट्रल बैंक ऑफ इन्डिया बैंक के 3 बैक अधिकारियों को गिरफ्तार कर जिला कारागार भेजा गया था । इससे पूर्व भी थाना साइबर क्राईम पर अतुल कुमार शर्मा द्वारा लिखाये गए एफआईआर के बाद बैक अधिकारियों द्वारा उनकी माता के बैक खाते का एस0एम0एस0 अलर्ट नम्बर बदलकर खाते से 30 लाख रुपये की धोखाधडी की गयी थी इस मामले में भी सैन्ट्रल बैक आँफ इण्डिया के 3 बैक अधिकारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है ।

घटना में सलिप्त अन्य 2 अभियुक्तो में से 1 अभियुक्त अनिरुद्ध थापा , सहायक प्रबन्धक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया बदरपुर दिल्ली से व एक अन्य अभियुक्त सनी गुलेरी प्रबन्धक क्षेत्रीय कार्यालय सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया को देहरादून से गिरफ्तार करने में साइबर पुलिस को कामयाबी मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top