Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

साइबर सेल चमोली ने लौटाई चेहरे पर मुस्कान, पीडितों की शिकायत का झटपट किया समाधान

चमोली एसपी श्वेता चौबे को पीड़ितों ने कहा “थैंक यू” मैडम

पुलिस अगर चाह ले तो अपराधियों तक पहुँच ही जाती है। अफसर अगर ठान ले तो समस्याओं का समाधान निकाल ही लेते हैं। उत्तराखंड पुलिस की ऐसी ही तेज़ तर्रार और साइबर पोलिसिंग में कमाल का नतीज़ा दे रही एसपी स्वेता चौबे ने एक बार फिर पीड़ित लोगों के चेहरे पर संतुष्टि की मुस्कान लौटाई है।

पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने साइबर अपराध के मामलों को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए साइबर सेल चमोली को ऐसे सभी मामलों में त्वरित कार्यवाही करते हुए पीड़ितों को न्याय दिलाने व उनसे ठगी गयी राशि को तत्काल वापस कराने के आदेश दिए हैं। यही वजह है कि चमोली में आईपीएस श्वेता चौबे के कुशल निर्देशन और क्षेत्राधिकारी साइबर नताशा सिंह के नेतृत्व में साइबर सेल ने पीड़ित राजन भण्डारी की शिकायत पर तेज़ कार्यवाही कर मामले का खुलासा किया है। गोपेपेश्वर के रहने वाले राजन ने शिकायत की थी कि उनके द्वारा गूगल पर Flipkart कस्टमर केयर नम्बर सर्च किया गया, तथा अज्ञात व्यक्ति द्वारा उन्हें Anydesk एप्प डाउनलोड करने हेतु कहा गया एवं एप्प डाउनलोड करने के पश्चात अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके साथ साथ 11,000/- रू0 की साइबर ठगी की गयी, उक्त शिकायत पर साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए, सम्बन्धित कम्पनी से पत्राचार कर तकनीकी सहायता से पीड़ित व्यक्ति के खाते में 9,528/- रू0 की धनराशि वापस कराई गयी, शिकायतकर्ता ने इसके बाद एसपी और साइबर सेल का धन्यवाद किया गया।

दुसरा मामला साहिल कण्डारी निवासी मायापुर, कोतवाली चमोली का है जिन्होंने साइबर सेल चमोली को जानकारी दी कि किसी अन्जान व्यक्ति द्वारा खुद को Meesho Customer Care से बताकर अंजान लिंक भेजकर लिंक पर क्लिक करने हेतु कहा गया एवं उनके द्वारा अंजान लिंक पर क्लिक करने पर उनके खाते से क्रमश: 18,865/- व 36038/- रू0 (कुल 54,903/- रू0) कट गये एवं वह साइबर ठगी का शिकार हो गये। उक्त शिकायत पर साइबर सेल द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए सम्बन्धित कम्पनी से पत्राचार कर एवं तकनीकी सहायता से उक्त व्यक्ति के खाते में 54,903/- रू0 की धनराशि वापस कराई गयी।

सतपाल महाराज की दो फोटो एक समान है हरे जैकेट वाली , एक को बदल कर दूसरी लगेगी

तीसरा मामला है राम सिंह जो गोपेश्वर के रहने वाले हैं उन्होंने थाना गोपेश्वर पर शिकायती प्रार्थना पत्र दिया जिसमें उनके द्वारा जानकारी दी गयी किसी अन्जान व्यक्ति द्वारा फोन कॉल कर खुद को परिचित बताकर गूगल पे के माध्यम से उन्हें पैसे भेजने की बात कहकर उनके साथ 49,000/- रू0 की साइबर ठगी की गयी है। इस शिकायत पर उ0नि0 कुलदीप कण्डपाल और साइबर सेल ने तत्काल कार्यवाही करते हुए सम्बन्धित कम्पनी से पत्राचार कर एवं तकनीकी सहायता से पीड़ित व्यक्ति के खाते में 49,000/- रू0 की धनराशि वापस कराई गयी।

ये वो कुछ ऐसे सफल केस हैं जिनका यहाँ जिक्र किया गया है। चमोली पुलिस साइबर सेल द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही व धोखाधड़ी की रकम मात्र 2 से 3 दिन में वापस मिलने पर पीडितों ने जहाँ एसपी श्वेता चौबे का शुक्रिया किया है वहीँ साइबर सेल की सराहना करते हुए बताया कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उनका पैंसा वापस मिलेगा परन्तु साइबर सेल टीम द्वारा त्वरित औऱ समयबद्ध कार्यवाही कर जो रहत और न्याय दिलायाउसके लिए चमोली पुलिस को सौ सौ बार धन्यवाद है।

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~अपील~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~◆ किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मैसेज से सावधान रहें।
◆ किसी के भी कहने पर रिमोट एक्सेस एप्प कम्प्यूटर या फोन में डाउनलोड न करें।
◆ किसी भी अंजान व्यक्ति को रिमोट एक्सेस एप्प के जरिए अपने कंप्यूटर,डिवाइस,फोन का एक्सेस न दें।
◆ किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सहायता हेतु गूगल पर कभी भी कस्टमर केयर नंबर सर्च ना करें।
◆ अंजान लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें, जानकर बने फ्रॉड का शिकार होनें से बचें।
◆ जागरूक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें।
◆ यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top