Uric Acid में इस सब्जी का जूस पीने से मिलता है फायदा , बनाना है आसान

यूरिक एसिड अब आम समस्या बन चुकी है. यह बीमारी सिर्फ बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं रह गई है बल्कि युवाओं में भी अपने पांव पसार लिए हैं. यूरिया का लेवल बढ़ने से बॉडी में सूजन, घुटनों में दर्द जैसी परेशानियां होती है. जिसका बुरा असर दिनचर्या पर पड़ता है. इसके कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है.ऐसे में अगर आप इस घरेलू उपचार को अपनाते हैं तो इस बीमारी से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. हम आपको यहां पर लौकी के जूस के बारे में बता रहे हैं, जिसके पीने से आपके शरीर का यूरिक कंट्रोल में आ जाएगा

यूरिक एसिड में लौकी का जूस –

इसका जूस बनाने के लिए आप ताजी लौकी बाजार से ले आएं. इसके बाद इसके बीजों को निकाल दें. फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए और जूसर में डालकर अच्छे से चला दें. फिर एक बर्तन में निकालकर उसमें पानी मिक्स कर लीजिए. इसके बाद पी लीजिए. ऐसा अगर आप नियमित करते हैं तो लाभ जल्द मिलेगा. खाली पेट पीने से इसके फायदे ज्यादा होते हैं.

फ्रेंच बीन्स का जूस इस बीमारी में लाभदायक होता है. इसे आप दिन में दो बार ले सकते हैं. नियमित सेवन से काफी हद तक यूरिक नियंत्रण में रहेगा.

– जैतून का तेल भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण यूरिया के स्तर को बढ़ने नहीं देता है. वेजिटेबल जूस भी इस बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें केला, ककड़ी, खीरा, ब्रोकली नींबू आदि के रस का सेवन लाभकारी है.

– इस बीमारी में गर्मी का फल जामुन भी बहुत असरदार होता है. यही नहीं, जामुन और सेब का सिरका खाने के साथ शामिल कर सकते हैं. यह भी अच्छा साबित होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top