Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

इस स्वतंत्रता दिवस पर आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए आपको कितने पैसे की आवश्यकता होगी?

वित्तीय आजादी एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग ज्यादातर लोग शिथिल रूप से करते हैं। लेकिन अपने वास्तविक अर्थ में, इसके मूल में इसका एक बहुत ही सरल अर्थ है – यह एक ऐसे चरण तक पहुंचने के बारे में है जहां आपके पास अपने शेष जीवन के लिए अपने खर्चों को फिर से काम करने की आवश्यकता के बिना पूरा करने के लिए पर्याप्त धन है। एक ऐसा चरण जहां आपने आज तक जो कुछ भी जमा किया है वह बढ़ती आय उत्पन्न करना शुरू कर देगा जो आपके बाकी दिनों के लिए पर्याप्त होगा।

यही सच्ची वित्तीय आजादी है, हालांकि इसका अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग अर्थ हो सकता है। महिलाओं के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि वे अपने वित्त को अपने तरीके से संभालने में सक्षम हों। किसी युवा के लिए, इसका मतलब नौकरी छोड़ने और कुछ समय के लिए यात्रा करने के लिए पर्याप्त धन होना हो सकता है। लेकिन अपने सही अर्थों में, वित्तीय आजादी का अर्थ है पर्याप्त धन होना कि फिर कभी धन के लिए काम न करना पड़े। लेकिन याद रखें कि वित्तीय स्वतंत्रता और जल्दी सेवानिवृत्ति दो अलग-अलग चीजें हैं। वित्तीय स्वतंत्रता का अर्थ है जल्दी रिटायर होने का विकल्प रखने के लिए पर्याप्त धन होना। जबकि जल्दी सेवानिवृत्ति ‘पर्याप्त’ धन के साथ सेवानिवृत्त होने के बारे में है।

आपके पास पैसे बचाने के लिए 20 साल हैं जो आपके जीवन के शेष 35 वर्षों के लिए पर्याप्त होंगे। हाँ, यह आपके वित्तीय जीवन का समीकरण है। 6 प्रतिशत मुद्रास्फीति, 7 प्रतिशत सेवानिवृत्ति के बाद रिटर्न, और संचय के दौरान 60-40 प्रतिशत इक्विटी-ऋण पोर्टफोलियो जैसे चरों को मानते हुए, आपको यह कहने के लिए कि आप आर्थिक रूप से मुक्त हैं, आपको 50 पर करीब 6 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। लेकिन क्या वाकई 6 करोड़ रुपये काफी होंगे?
शायद नहीं। क्यों की:

• आपको अपने बच्चों के भविष्य (शिक्षा और शादी) के लिए अलग से बचत करने की आवश्यकता है। • जब तक आप किराए पर रहने की योजना नहीं बनाते हैं, इस आंकड़े में घर खरीदने की लागत पर विचार नहीं किया जाता है। • यह आंकड़ा नियमित वार्षिक खर्च मानता है। लेकिन कुछ खर्च हर कुछ वर्षों में एक बार होते हैं, जैसे कार बदलना और घर की मरम्मत और रखरखाव, इसलिए वे अलग हैं।
• अनपेक्षित और अनियोजित खर्चों के लिए एक बफर रखना भी एक अच्छा विचार है, जिनका बीमा नहीं किया गया है। एक स्वास्थ्य आकस्मिकता कोष की तरह जो बाद के वर्षों में काम आ सकता है।

कभी आपने सोचा है की वित्तीय आजादी के लिए आपको कितने पैसो की जरूरत पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top