Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

एनडीए की तैयारी कैसे करें पढ़िए पूरी जानकारी

काफी विद्यार्थी 10वीं या 12वीं की कक्षा में पास करने के बाद एनडीए में जाने कि सपना रखते हैं क्या आप भी 12वीं की कक्षा में पढ़ रहे हैं या 12वीं के पढ़ाई कर चुके हैं और एनडीए में जाना चाहते हैं। एनडीए तीन प्रकार के होते हैं जल सेना (Indian Navy), वायु सेना (Indian Air Force) और थल सेना (Indian Army) इन तीनों में से किसी एक चरण में जाने के लिए UPSC के द्वारा आयोजित एनडीए की प्रवेश परीक्षा में मान्यता प्राप्त करनी होती है तभी जाकर कि आप आगे की प्रक्रिया के योग होंगे और अंत में आप एक भारतीय सैनिक के लिए चुने जाएंगे।

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि एनडीए की तैयारी कैसे करें? अगर नहीं तो चिंता की कोई विषय नहीं आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी देने वाले हैं एनडीएस से संबंधित पूर्ण रूप से जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी हो सके।

एनडीए की तैयारी अच्छे से करने के लिए उम्मीदवार को रूटीन के आधार पर चलना होता है जो कि नीचे निम्नलिखित प्रकार से हैं:–

स्टडी प्लान शेड्यूल को बेहतर तरीके से करें
सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर ध्यान दें
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें
सही पुस्‍तकों का चुनाव करें
अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें
मूल बातें स्पष्ट करें

10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा पास करने के बाद काफी सारे युवाओं की भारतीय सेना में शामिल होने का सपना होता है तथा भारतीय सेना में शामिल होकर के अच्छे सैलरी एक अच्छी जॉब साथ ही उन्हें एक केरियर भी हासिल हो जाता है जिसकी वह सपना रखता है।

अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को उनके तैयारी के कार्यक्रम को सुव्यवस्थित करना अति आवश्यक होता है। उम्मीदवार की एनडीए पाठ्यक्रम तथा अपने समय कि उपयोग किए गए तैयारी के लिए समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए इस्मार्ट अध्ययन का होना अति लाभदायक माना जाता है।
ऐसे में एनडीए के लिए स्मार्ट अध्ययन योजना का होना बेहद जरूरी होता है। इस्मार्ट अध्ययन योजना यानी कि समय और एनडीए पाठ्यक्रम का कुशलतापूर्वक प्रबंधक करना ही स्मार्ट अध्ययन कहलाता है।

सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर ध्यान दें

सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम की तैयारी करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है इसकी तैयारी उम्मीदवार निकली नई जीके पढ़ कर के कर सकते हैं तथा समाचार पत्रों में दिए हुए जीके के माध्यम से कर सकते हैं एवं डिजिटल तरीके से भी इसकी तैयारी कर सकते हैं।  एनडीए में जाने के लिए अंग्रेजी की तैयारी ग्रामर, ट्रांसलेशन, स्पीकिंग इंग्लिश कोर्स तथा अंग्रेजी पुस्तकों से कर सकते हैं जो कि उम्मीदवार के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होंगे हालांकि हमारे देश की राष्ट्रभाषा हिंदी है लेकिन हमारे देश में इंग्लिश भाषा को भी कभी महत्व माना जाता है।

मूल बातें स्पष्ट करें

बोलो बातों को स्पष्ट करें या नहीं आपको इस बात पर ध्यान देना है कि जब आप परीक्षा की तैयारी शुरू करने जाएंगे तो सबसे पूर्व में सभी पाठ्यक्रम का विश्लेषण करें। शेती उम्मीदवार के पास कम समय होता है तो उस वक्त उम्मीदवार को उच्च स्तरीय वाले प्रश्नों को सर्वप्रथम चिन्हित करना अति आवश्यक होता है।और अगर यदि उम्मीदवार के पास समय रहते ही तैयारी कर रहे हो तो उन्हें अपने रूटीन के हिसाब से तैयारी करना चाहिए तो वह हर विषय को समय के अनुसार पूरा कर सकता है।

सही पुस्‍तकों का करें चुनाव

सही पुस्तकों से एनडीए की तैयारी करना अति आवश्यक होता है गणित की तैयारी आर एस अग्रवाल से करें यह पुस्तक विद्यार्थियों के लिए काफी प्रचलित पुस्तक है जिसका आपको 12वीं कक्षा के लिए किया जाता है तथा भौतिक और रासायनिक विज्ञान की तैयारी एनसीईआरटी पुस्तक से करें तथा इनमें दर्शाए के उदाहरण के प्रश्न को भी समाधान करना अति महत्वपूर्ण माना जाता है। बाकी अन्य पुस्तक की तैयारी एनसीईआरटी पुस्तक तथा व्याकरण और ग्रामर से करना चाहिए तभी जाकर के उम्मीदवार एक अच्छे अंक लाने के योग्य हो सकते हैं। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना अति आवश्यक माना जाता है क्योंकि कभी-कभी पिछले वर्ष में प्रश्न पूछे गए प्रश्न वर्तमान एग्जाम के प्रश्न पत्रों में में भी पूछा जाता है ऐसा कई बार हुआ है इसलिए पिछले वर्ष में अंकित प्रश्नों का समाधान करना है अति आवश्यक माना जाता है।

अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें

अपने आप को स्वस्थ रखें क्योंकि एनडीए की तैयारी में उम्मीदवार की स्वस्थ और व्यक्तित्व का इस एग्जाम में एक प्रमुख भूमिका होते हैं क्योंकि यदि तैयारी करने के समय उम्मीदवार के शरीर में किसी प्रकार से असंतुष्ट महसूस होने पर उम्मीदवार की एग्जाम की तैयारी का बाधा का कारण बन सकता है। इसलिए उम्मीदवार को एग्जाम की तैयारी के वक्त सालाह दिये जाते हैं कि अपने स्वास्थ्य के लिए समय पर पर्याप्त भोजन और पर्याप्त पानी का सेवन करें जिससे आपका शरीर और मस्तिष्क दोनों ही सांत बना रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top