भारत बना दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश – UN

भारत अब दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है. संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट (UN Population Report) में हिंदुस्तान ने इस मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है. एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56 फीसदी तक बढ़ गई है. रिपोर्ट के अनुसार अब भारत की आबादी 142.86 करोड़ हो गई है जबकि 142.57 करोड़ के साथ चीन दूसरे नंबर पर खिसक गया है. यूएन की रिपोर्ट के अनुसार एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56 फीसदी बढ़ी है.

इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारत की कुल प्रजनन दर 2.0 है. यहां एक एक भारतीय पुरुष के लिए औसत जीवन 71 साल है महिलाओं का 74 साल है. ये रिपोर्ट 1978 से प्रकाशित हो रही है. UNFPA इंडिया के प्रतिनिध ने कहा कि अब दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है. हम भारत के 1.4 अरब लोगों को 1.4 मौकों के रूप में देखेंगे. उन्होंने कहा कि भारत एक शक्तिशाली देश है. शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता और आर्थिक विकास के मामले में लगातार आगे बढ़ रहा है. हम तकनीकी मामले में हर रोज नए-नए रिकॉर्ड्स बना रहे हैं.

भारत में सबसे ज्यादा युवा आबादी

इस रिपोर्ट में एक और खुश होने वाली ये है कि भारत की 25 फीसदी आयु 0-14 साल के है. इसके बाद 10-19 साल तक के 18 फीसदी लोग हैं. 10-24 साल तक के लोगों की तादाद 26 फीसदी है. लेकिन भारत में 15-64 साल के बीच लगभग 68 परसेंट है. यानी भारत में युवाओं की सबसे ज्यादा तादाद है. चीन में हालाल खराब हो गए हैं. यहां पर 20 करोड़ लोग तो 65 साल से अधिक है.

चीन की बूढ़ी आबादी

चीन अपनी बूढ़ी आबादी से परेशान हो चुका है. वहां पर जनसंख्या बढ़ाने के लिए सरकार हर रोज नए-नए प्रलोभन दिए जा रहे हैं. लेकिन फिर भी यहां पर लोग एक बच्चे से ज्यादा पैदा नहीं कर रहा. अब तो यहां अविवाहित भी बच्चा पैदा कर सकते हैं, उसको वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो एक शादी-शुदा कपल के बच्चे को मिलती है. चीन के एक कॉलेज ने तो ऐसे कपल जो रिलेशनशिप में उनको एक हफ्ते की हनीमून छुट्टी तक दी है. ताकि वो अकेले में समय बिता पाएं और इससे आबादी बढ़ेगी. चीन की लगभग 40 फीसदी आबादी 60 साल के ऊपर की हो गई है. यहां पर एक वक्त पर जनसंख्या काबू करने के लिए नियम बना दिए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top