Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

अपने बच्चों को गर्मियों में ऐसे करें तैयार।   

अपने बच्चे को सूरज की गर्मी से बचने के लिए सही कपड़े और अक्सेसरीज़ के साथ तैयार रखना ज़रूरी है। एक छोटे बच्चे के लिए सही गर्मियों की पोशाक ढूंढना मुश्किल हो सकता है। सूरज छोटे बच्चों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जितना हो सके ढके रहें। मज़ेदार प्रिंट, चमकीले रंग और एक्सेसरीज़ की अच्छी रेंज खरीदें। जब सूरज निकलता है और पारा चढ़ता है, तो आपके बच्चों को ओवर एक्सपोजर का खतरा होता है। इसलिए, बच्चों के गर्मियों के कपड़ों को समझदारी से चुनें ताकि वे ज़्यादा गरम न हों। 

गर्म होने पर बच्चे नोटिस नहीं करते हैं, लेकिन यह बुरी खबर है क्योंकि अगर वे अपने शरीर के तापमान पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो उन्हें पता नहीं चलेगा कि उनकी त्वचा लाल हो रही है या त्वचा में गहरा रंग होना शुरू हो रहा है। बच्चों के लिए बेहतर होगा की वे बहार तेज़ धुप में काम से काम समय बिताएं, गर्मी का मौसम बच्चों के लिए बहुत ही आनंददायक होता है। हालांकि मौज-मस्ती का यह मौसम गर्म भी हो सकता है और बच्चों के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

इसलिए ऐसे कपड़े चुने जो आपके बच्चे को ठंडा रखेंगे जैसे की सूती कपड़े। इस प्रकार का कपड़ा अन्य प्रकारों की तुलना में ठंडा होता है। हल्के कॉटन के कपड़ों से उनके शरीर तक हवा पहुंचती है, पसीना सूखता है, जलन नहीं होती और त्वचा को ठंडक पहुंचती है। हल्के रंग के कपड़े सूर्य की अधिकांश किरणों को रिफ्लेक्ट कर देते हैं। इसलिए, वे गर्मियों के दौरान आपके बच्चे को ठंडा रखते हैं। वे गहरे रंग के कपड़ों की तरह गर्मी नहीं सोखते हैं। हलके रंग और पेस्टल रंग सबसे अच्छा काम करते हैं। बच्चों के समर ड्रेस में फ्लोरल प्रिंट्स, प्लेन पेस्टल, ब्राइट येलो, पोल्का डॉट्स बहुत अच्छे लगते हैं। बच्चों को गर्मियों के कपड़ों में काले या बहुत गहरे रंगों का प्रयोग न करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top