Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

रेलवे ने पेश की ‘बेबी सीट’ सुविधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

उड़ान के बाद रेलवे द्वारा दूरी यात्रा के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ मन गया है ट्रेन में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं, जिससे रेलवे हर बार आपको बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश करता है।इसलिए रेलवे में लोगों की खुशहाल यात्रा के लिए अच्छी सुविधाएं निकाली जा रही हैं.. और पिछले काफी समय से रेलवे में काफी बदलाव भी लाया है।
लोग प्रतिदिन रेलवे की कई बड़ी सुविधाओं का आनंद लेते हैं जैसे विकलांग सेवा, महिला आरक्षण बर्थ कोटा, बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सीट, इन सभी में एक और सुविधा जोड़ी गई है। जिसमें बच्चों के लिए अतिरिक्त सीट दी जा रही है, वह भी मुफ्त में इस सीट का नाम “बेबी सीट” रखा गया है। कई ट्रेनों में बेबी सीट के नाम से यह काम शुरू हो चुका है, जिसमें अब तक कई महिलाएं सफर भी कर चुकी हैं.
आपको बता दें कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई टिकट नहीं है और रेलवे इसकी साफ मनाही करता है, लेकिन अब इस सुविधा से आपको काफी फायदा होगा, खासकर महिलाओं को। इस सुविधा को शुरू करने का मुख्य कारण यह है कि जो महिलाएं बच्चों के साथ यात्रा करती हैं और फिर भी उन्हें सीट नहीं मिलती है, वे अब बच्चों के साथ बेबी सीट के माध्यम से आराम से यात्रा कर सकती हैं।
अभी यह सुविधा सभी ट्रेनों में नहीं है लेकिन धीरे-धीरे यह सभी ट्रेनों में उपलब्ध होगी। आप रेलवे टिकट में ही बेबी सीट के नाम से अपना टिकट अपग्रेड कर सकते हैं, वह भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।फिलहाल 5 से 12 साल के बच्चों के लिए टिकट यात्रा के कुल खर्च का आधा है। और अब इस सुविधा से आपको जरूर फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top