Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

स्काई एयर और एम्स ऋषिकेश ने उन्नत ड्रोन तकनीक के माध्यम से सफल टीबी दवा वितरण के साथ स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने के लिए हाथ मिलाया

स्काई एयर मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड और एम्स ऋषिकेश ने अभूतपूर्व ड्रोन डिलीवरी ऑपरेशन के सफल परीक्षण के बाद उत्तराखंड के दूरदराज के गांवों में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने के लिए हाथ मिलाया है। 2 मार्च, 2023 को चलाए गए मिशन ने स्काई एयर के उन्नत वीटीओएल स्टारलाइनर का उपयोग जुड्डा गांव में टीबी की दवा पहुंचाने के लिए किया, जो केवल 14 मिनट में 14 किमी की हवाई दूरी तय करता है।

यह परीक्षण प्रो. मीनू सिंह, निदेशक एम्स ऋषिकेश और डॉ. जितेंद्र गैरोला, नोडल अधिकारी- ड्रोन आधारित स्वास्थ्य सेवाएं, एम्स, ऋषिकेश की उपस्थिति में किया गया।

यह उपलब्धि भारत के प्रधान मंत्री की देखरेख में शुरू की गई “टीबी मुक्त भारत” परियोजना में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह लोगों के जीवन, विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए ड्रोन तकनीक की क्षमता को प्रदर्शित करता है। Skye Air का अभिनव ड्रोन डिलीवरी सिस्टम, जिसे Skye UTM का उपयोग करके संचालित किया गया था, जमीन से संपूर्ण पारगमन प्रक्रिया की निगरानी करने में सहायक था, जो बेहद आवश्यक टीबी दवा की सुरक्षित और कुशल डिलीवरी सुनिश्चित करता था।

स्काई एयर और एम्स ऋषिकेश के बीच पीओसी परीक्षण इस बात का एक उल्लेखनीय उदाहरण प्रस्तुत करता है कि कैसे स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञता और अत्याधुनिक तकनीक लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए मिलकर काम कर सकती है। स्काई एयर के सीईओ अंकित कुमार ने विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधा एम्स ऋषिकेश के साथ मिलकर काम करने के लिए आभार और सम्मान व्यक्त किया और टीबी मुक्त भारत पर भारत के प्रधान मंत्री के मिशन को पूरा करने में पीओसी के महत्व पर जोर दिया।

यह सफल परीक्षण ड्रोन उद्योग में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए स्काई एयर की प्रतिबद्धता के साथ-साथ दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाने के लिए उनके समर्पण को रेखांकित करता है। स्काई एयर की उन्नत ड्रोन तकनीक और एम्स ऋषिकेश की स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञता की मदद से, पीओसी परीक्षणों का उद्देश्य उत्तराखंड के लोगों को घर पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है, जो उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

स्काई एयर और एम्स ऋषिकेश के संयुक्त प्रयास उत्तराखंड के दूरदराज के गांवों में स्वास्थ्य सेवा को बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का संकेत देते हैं, और वे समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अन्य स्वास्थ्य सेवा संगठनों के साथ अपनी साझेदारी जारी रखने के लिए तत्पर हैं। इस परीक्षण की सफलता स्वास्थ्य सेवा वितरण में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए एक आशाजनक भविष्य का प्रतिनिधित्व करती है, और स्काई एयर और एम्स ऋषिकेश इस अभिनव आंदोलन में सबसे आगे हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top