Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

अयोध्या में उमड़ा जन सैलाब, टूटेगा वर्ल्ड रिकार्ड

500 सालों के इंतजार के बाद बने अयोध्या में राम मंदिर को लेकर भक्तों में ऐसा उत्साह और भक्ति भाव है कि अब प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भगवान राम लला के दर्शनों के लिये भारी भीड़ उमड़ रही है। प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार राम लला के दर्शन के लिये पूरे भारत के अलावा दुनिया भर के देशों से जो भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है उसके देखते हुये सुरक्षा व्यवस्था और मंदिर की व्यवस्था में लगे प्रशासन के हाथ पांव फूल रहे हैैं। लोगों का ऐसा सैलाब उमड़ रहा है कि उसे देखकर आश्चर्यजनक दृश्य देखने को मिल रहा है। लोगों में राम के दर्शनों के लेकर ऐसी बैचेनी है कि हर व्यक्ति दर्शन के लिये बेताव है।

राम मंदिर को आम लोगों के दर्शन के लिये खोला गया है। लोगों का कहना है भगवान के दर्शन करना आलौकिक अनुभव है। राम लला के दर्शन करने में सफल हुए भक्त अपने भाव तरह तरह से व्यक्त कर रहे हैैं। कोई कह रहा है कि यह अद्भुत है, किसी का कहना है कि यह हमारी 500 सालों का इंतजार का फल है तो किसी का कहना है कि प्रधानमंत्री, योगी और हजारों हजार राम भक्तों, कार सेवकों, साधु संतों के बलिदान का यह परिणाम है कि आज हमें राम भगवान के दर्शन करने का सौभाग्य मिल रहा है। हमारे लला अब टाट से ठाठ के साथ अब इस दिव्य मंदिर में विराजेंगे।

एक अनुमान के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि एक साल के अंदर अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन करने वालों का आंकड़ा 10 करोड़ से अधिक हो सकता है, जो कि पूरे विश्व में किसी भी धार्मिक स्थान पर पहुंचने वाला आंकड़े से कही ज्यादा होगा। एक जानकारी के अनुसार मक्का में सालाना 2 करोड़ लोग पहुंचते हैैं तो वेटिकन सिटी में पहुंचने वालों का आंकड़ा 90 लाख को ही छू पाता है। यदि देश के धार्मिक स्थलों में पहुंचने वाले भक्तों की बात करें तो काशी विश्वनाथ मंदिर में दो सालों के रिकार्ड है कि वह लगभग 13 करोड़ रुपये पहुंचे हैैं।

इसके अतिरिक्त अमृतसर के स्वर्ण मंदिर, दक्षिण आस्था के केंद्र तिरूपति बाला जी और वैष्णों देवी मंदिर जैसे स्थानों से भी ज्यादा लोगों के यह पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि राम मंदिर में भक्तों का सैलाब दुनिया भर के धार्मिक स्थलों में पहुंचने वालों के आंकड़ों के मामले विश्व रिकार्ड बना सकता। गौरतलब है कि राम मंदिर का निर्माण 2022 में चल ही रहा था। तब भी अयोध्या में 2.21 करोड़ लोग पहुंचे थे। इससे समझा जा सकता है कि आने वाले दिनों में क्या आंकड़ा हो सकता है। 10 करोड़ लोगों के पहुंचने का अनुमान है, जो पूरी इंडस्ट्री के लिए उत्साह बढ़ाने वाला है। अयोध्या में होटल इंडस्ट्री, इन्फ्रास्ट्रक्चर और एफएमसीजी कारोबार में भी तेजी से उछाल आने की उम्मीद है। बड़े पैमाने पर अयोध्या में काम चल भी रहा है। सड़कों, होटलों, स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट समेत तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं और बहुत सी चीजें संवर भी रही हैं। ऐसे में अयोध्या आस्था के साथ ही बिजनेस का भी हब बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top