Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास खबर, सीनियर सिटीजन कार्ड बनाकर पाएं हजारों का लाभ

अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं या आपके घर में कोई वरिष्ठ नागरिक है तो उनके लिए यह खबर काफी अहम हो सकती है। आए दिन की बदहाली को देखते हुए सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए ढेर सारी योजनाएं लेकर आती है, इस खबर में हम आपको सीनियर सिटीजन कार्ड के बारे में बताएंगे, जिससे आपको  हजारों का  फायदा हो सकता है।बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिकों और उनकी रोजमर्रा की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए सरकार वरिष्ठ नागरिकों का कार्ड बनाती है। यह कार्ड 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है, जिसे वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड भी कहा जाता है। यह कार्ड भी एक तरह का पहचान पत्र है जो कार्डधारक का विवरण बताता है। इस कार्ड की मदद से वरिष्ठ नागरिकों को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं। इस कार्ड की मदद से सरकारी और निजी योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिकों के रक्त समूह, आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी और अन्य दवा विवरण दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड कैसे बनता है।वरिष्ठ नागरिक कार्ड राज्य सरकारें अपने स्तर पर बनाती हैं। इसके लिए राज्य सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं ताकि आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

1-एज प्रूफ के लिए दस्तावेज :

इसके लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट दिया जा सकता है।

2-निवास प्रमाण पत्र के कागजात :

इसमें आवेदक के नाम से वैध दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, पासपोर्ट, चुनाव कार्ड, बिजली या फोन बिल दिया जा सकता है

3- चिकित्सा सूचना दस्तावेज :

इसमें ब्लड रिपोर्ट, दवा और एलर्जी की रिपोर्ट देनी होती है।

4- 3 स्टाम्प साइज फोटो भी संलग्न करना होगा 

क्या है सीनियर सिटीजन कार्ड के लाभ

पहले वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में किराए में रियायत दी जाती थी, लेकिन अब यह बंद है। हालांकि, अब भी एक अलग टिकट काउंटर उपलब्ध कराया गया है। फ्लाइट टिकट में छूट दी जाती है। अन्य की तुलना में आयकर कम है, साथ ही कुछ मामलों में रिटर्न दाखिल करने से छूट भी है। FD पर आम जनता से ज्यादा ब्याज मिलता है। डाकघर निवेश योजना आम लोगों की तुलना में अधिक लाभ और सुविधाएं प्रदान करती है। सरकारी अस्पतालों में और सरकारी अस्पतालों में रियायती दरों पर मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाता है। सरकारी कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल के लिए आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज और मासिक रेंटल चार्ज में छूट भी मिलती है।

कैसे करते हैं अप्लाई

सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसका फॉर्म केवल राज्य सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है जहां इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए या वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में अन्य जानकारी के लिए, टोल-फ्री नंबर 1291 या 100 पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top